India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इंडिया ब्लॉक मीटिंग के लिए दिल्ली रवाना हुए तमिलनाडु के सीएम MK स्टालिन

10:00 AM Jun 05, 2024 IST
Advertisement

Delhi NCR: केंद्र में भाजपा की जीत क बाद देश में जश्न का माहौल है। इस दौरान दिल्ली में इंडिया ब्लॉक मीटिंग रखी गई है। बता दें, इस मीटिंग में पूरे देश के नेता उसमें शामिल होंगे। वहीं तमिलनाडु के सीएम भी इस मीटिंग के लिए दिल्ली रवाना हो गए हैं।

Highlights

आज होने वाली इंडिया ब्लॉक मीटिंग

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन आज बाद में होने वाली इंडिया ब्लॉक मीटिंग से पहले बुधवार को दिल्ली के लिए रवाना हुए। स्टालिन की डीएमके पार्टी ने तमिलनाडु में 2024 के लोकसभा चुनाव में 22 सीटें जीती हैं। मंगलवार को स्टालिन ने इंडिया ब्लॉक के प्रदर्शन को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा, "बीजेपी की धन शक्ति - सत्ता का दुरुपयोग - मीडिया लॉबिंग को तोड़ने में गठबंधन इंडिया द्वारा हासिल की गई सफलता बहुत बड़ी और ऐतिहासिक है।"

भाजपा के चेहरे होंगे शामिल

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्षी इंडिया ब्लॉक दोनों भविष्य की राजनीतिक कार्रवाई के लिए रणनीति बनाने के लिए बुधवार को बैठकें करने वाले हैं।

केंद्र में हुई भाजपा की जीत

बुधवार की सुबह चुनाव आयोग की वेबसाइट पर महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र में डाले गए मतों के परिणाम पोस्ट करके, चुनाव आयोग ने सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के सभी परिणामों की घोषणा पूरी कर ली, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं। केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज दिल्ली में सुबह करीब 11:30 बजे बैठक होने की संभावना है। एनडीए नेता आज प्रधानमंत्री मोदी के आवास, 7 लोक कल्याण मार्ग पर मिलेंगे। बैठक दोपहर करीब 3:30 बजे होने वाली है। ए

नडीए की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम चंद्रबाबू नायडू जैसे प्रमुख नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है। इंडिया ब्लॉक की बैठक राष्ट्रीय राजधानी में शाम करीब 6 बजे होगी। 2024 के लोकसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को हुई। भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों की तुलना में काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। भारत ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा। 2024 के लोकसभा चुनावों में डाले गए मतों की गिनती के बाद भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में सत्ता में आने के बाद पहली बार भारतीय जनता पार्टी को अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं हुआ।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article