India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में मॉनसून से पहले MCD का अलर्ट, जलभराव से बचाव के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम

12:14 AM May 30, 2024 IST
Advertisement

Delhi News: दिल्ली में आगामी मॉनसून से पहले दिल्ली नगर निगम (MCD)अलर्ट पर है। दिल्ली में बारिश के मौसम में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए Municipal Corporation of Delhi (MCD) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है। MCD ने अपने प्रथम कार्य योजना में मुख्य रूप से नालों की समय पर सफाई, जलभराव वाले हॉटस्पॉट की पहचान और जलभराव की घटनाओं की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाने और टीमों के गठन जैसे प्रमुख बिंदुओं पर विशेष बल दिया जाएगा।

Highlights

MCD की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि, मानसून आने से पहले अपने अधिकार क्षेत्र के सभी नालों की सफाई के लक्ष्य को पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है। निगम ने गाद निकालने का 70 प्रतिशत काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और 15 जून से पहले प्रथम चरण में गाद निकालने का काम पूरा करने की तैयारी कर ली है। अधिकांश नालों से गाद निकालने का काम आउटसोर्सिंग के माध्यम से किया जा रहा है। इस काम में एजेंसियां ​​गाद निकालने के लिए खुदाई करने वाली मशीनों/जेसीबी, पोकलेन, मैनुअल लेबर का इस्तेमाल करती हैं और परिवहन की गई गाद को एसएलएफ साइट्स पर भेजा जाता है।

मॉनसून से पहले MCD ने संभाला मोर्चा

मॉनसून के समय आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए वार्ड स्तर पर टीमें गठित की गई है। जिनमें जेई इंचार्ज, बेलदार और वार्ड के मेट शामिल हैं। जेई स्टोर पर शिफ्ट में पूरी मैनपावर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी, ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में जलभराव की परेशानी से निपटा जा सके। वहीं सभी जोनों द्वारा विस्तृत ड्यूटी चार्ट तैयार किया गया है और शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए मशीनरी के साथ आवश्यक स्टाफ तैनात किया गया है। एमसीडी के क्षेत्र में आने वाले सभी जगहों पर जलभराव को रोकने के लिए भी उचित कार्रवाई की जा रही है।

MCD की तरफ से जानकारी दी गई है कि उनके पास कुल 72 परमानेंट पंप स्टेशन हैं और 465 अस्थायी पंप स्टेशन हैं। इन सभी का इस्तेमाल बारिश की वजह से जलभराव वाले इलाके से पानी निकासी में किया जाता है। टीमों को पंपों के साथ तैनात किया जाएगा ताकि विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति से निपटा जा सके।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article