India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi Nursery Admission 2024-25: किस क्लास में एडमिशन के लिए क्या है एज लिमिट और फीस प्रोसेस

09:38 AM Nov 23, 2023 IST
Advertisement

Age Limit for Nursery Admission 2024-25: आज से माता-पिता अपने बच्चे को दिल्ली में नर्सरी स्कूल में भेजने के लिए आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। दिल्ली ने स्कूलों ने अपना एडमिशन क्राइटेरिया वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिए हैं। माता-पिता इस सूची की जांच कर ले और फिर 23 नवंबर मतलब कि आज से अपने बच्चे का नामांकन करा सकते हैं। हर साल माता-पिता के मन में एडमिशन को लेकर एक प्रश्न जो अक्सर सामने आता है वह यह है कि किस कक्षा के लिए बच्चे की उम्र कितनी होनी चाहिए। चलिए आज इसी के बारे में बात करते हैं और आपको बताते है इससे जुड़ी सारी जानकारी।

क्या होनी चाहिए बच्चे की एज लिमिट

Age Limit for Nursery Admission 2024-25

नर्सरी प्रवेश के दौरान, बच्चों को प्री-स्कूल, किंडरगार्टन और पहली कक्षा के लिए स्कूलों में स्वीकार किया जाता है और उनके एडमिशन लिए जाते हैं। प्रत्येक ग्रेड की अलग-अलग आयु सीमा होती है और उनकी आयु की गणना 31 मार्च से की जाती है।

25 रुपये के अलावा नहीं दे कोई फीस

अगर आप अपने बच्चे का दाखिला किसी स्कूल में कराना चाहते हैं तो आपको आवेदन पत्र के लिए केवल 25 रुपये का भुगतान करना होगा। यह पैसा फॉर्म के लिए है और यह आपको वापस नहीं मिलेगा। यह आप पर निर्भर है कि आप स्कूल से प्रॉस्पेक्ट्स के जरिए जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं। स्कूल आपसे ऐसा नहीं करवा सकता, और आपको किसी स्कूल से प्रॉस्पेक्ट्स लेने के लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। आप ऐसा करना चाहते है तो कर सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा करना ज़रूरी नहीं है।

इस वेबसाइट से मिलेगी सारी सही अपडेट

यदि आप दिल्ली नर्सरी एडमिशन के बारे में नई जानकारी जानना चाहते हैं या किसी विषय के बारे में जानना चाहते हैं, तो नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। आप वेबसाइट edudel.nic.in पर जा कर सारी ऑफीशियल जानकारी ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article