India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi: प्रधानमंत्री मोदी 17 सितंबर को द्वारका में 'यशोभूमि' का करेंगे उद्घटना, जानिए इसकी खासियत

05:08 PM Sep 15, 2023 IST
Advertisement
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को द्वारका में देश के लोगों को ‘यशोभूमि’ समर्पित करेंगे। द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ यशोभूमि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी। देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को द्वारका में ‘यशोभूमि’ नामक भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर  के चरण 1 के संचालन के साथ मजबूत किया जाएगा। 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ, यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां सुविधाओं में अपना स्थान बनाएगी।
जानें किन सुविधा से लेस है यशोभूमि
73 हजार वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में मुख्य सभागार, ग्रैंड बॉलरूम सहित 15 कन्वेंशन कक्ष और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं, जिनकी कुल क्षमता 11,000 प्रतिनिधियों को रखने की है। कन्वेंशन सेंटर में देश का सबसे बड़ा एलईडी मीडिया मुखौटा है। मुख्य सभागार कन्वेंशन सेंटर का पूर्ण हॉल है और लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता से सुसज्जित है। ऑडिटोरियम में सबसे नवीन स्वचालित बैठने की प्रणालियों में से एक है जो फर्श को एक सपाट फर्श या अलग-अलग बैठने की व्यवस्था के लिए ऑडिटोरियम शैली में बैठने की अनुमति देती है। यह लकड़ी के फर्श प्रदान करता है और सभागार में उपयोग किए जाने वाले ध्वनिक दीवार पैनल आगंतुकों के लिए विश्व स्तरीय अनुभव सुनिश्चित करेंगे।
यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक
अद्वितीय पंखुड़ी वाली छत वाला ग्रैंड बॉलरूम लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है। इसमें एक विस्तारित खुला क्षेत्र भी है जिसमें 500 लोग बैठ सकते हैं। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्षों में विभिन्न स्तरों की विभिन्न बैठकें आयोजित करने की परिकल्पना की गई है। यशोभूमि दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉलों में से एक भी प्रदान करता है। 1.07 लाख वर्ग मीटर से अधिक में बने इन प्रदर्शनी हॉलों का उपयोग प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों और व्यावसायिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किया जाएगा, ये एक भव्य फ़ोयर स्थान से जुड़े हुए हैं, जिसे तांबे की छत के साथ विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किया गया है जो विभिन्न रोशनदानों के माध्यम से अंतरिक्ष में प्रकाश को फ़िल्टर करता है। . फ़ोयर में मीडिया रूम, वीवीआईपी लाउंज, क्लोक सुविधाएं, आगंतुक सूचना केंद्र, टिकटिंग जैसे विभिन्न सहायता क्षेत्र होंगे।
Advertisement
Next Article