India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गर्मी से दिल्लीवासियों का हुआ हाल बेहाल, 47 डिग्री तापमान के बीच डॉक्टरों ने दी ड़ाली सख्त चेतावनी

12:22 PM May 21, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली में पारा लगातार बढ़ रहा है जिससे दिल्लीवासियों का हाल खराब हो रहा है। इसी बीच डॉक्टर्स ने मंगलवार को बताया कि ऐसी स्थिति में कैसे सावधानी बरती जानी चाहिए। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले सात दिनों तक लू चलने की चेतावनी जारी की है। अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। सोमवार को दिल्ली और उसके आसपास का अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो देश में सबसे अधिक है।

विशेषज्ञों ने दी सावधानी बरतने की सलाह

IMD ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए गंभीर हीटवेव रेड अलर्ट भी जारी किया है। कहा गया है कि आने वाले दिनों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। फोर्टिस गुड़गांव के इंटरनल मेडिसिन के वरिष्ठ निदेशक डॉ. सतीश कौल ने IANS को बताया, लंबे समय तक उच्च तापमान के संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है। सर गंगा राम अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ सलाहकार और प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल गोगिया ने कहा, गर्मी के महीनों के दौरान अत्यधिक उच्च तापमान के संपर्क में आने से हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, पानी की कमी से होने वाली बीमारियां हो रही हैं।

गर्मी बढ़ने से हो सकती हैं परेशानियां

डॉ. सतीश ने कहा कि उच्च तापमान तब भी घातक हो सकता है जब किसी व्यक्ति में मानसिक स्थिति में बदलाव या व्यवहार में बदलाव जैसे न्यूरोलॉजिकल लक्षण विकसित हो जाएं। डॉ. अतुल ने IANS को बताया कि डिहाइड्रेशन के कारण गुर्दे का बंद होना भी जीवन के लिए खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि बढ़ता तापमान हर किसी को प्रभावित कर सकता है, लेकिन उम्रदराज लोगों में गर्मी की बीमारी का खतरा अधिक होता है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी है। कौशांबी के यशोदा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के डॉ. जी.जे. सिंह ने IANS को बताया कि उच्च तापमान से उल्टी, ऐंठन, सिरदर्द, चक्कर आ सकता है। विशेषज्ञों ने अत्यधिक गर्मी के दौरान घर के अंदर रहने, हल्के कपड़े पहनने, ज्यादा पानी पीने, संतुलित भोजन करने और बाहर के भोजन से बचने की सलाह दी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article