India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दशहरे से पहले दिल्ली के द्वारका में बनाया गया 211 फीट का रावण का पुतला

09:20 AM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

Dussehra 2024: दिल्ली की श्री राम लीला सोसाइटी ने दावा किया है कि उसने देश का सबसे ऊंचे रावण का पुतला तैयार कराया है। इस पुतले को द्वारका के सेक्टर 10 में लगाया गया है। दिल्ली में दशहरा उत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं, वहीं श्री राम लीला सोसाइटी ने दावा किया है कि उसने भारत का सबसे ऊंचा रावण का पुतला खड़ा किया है, जो द्वारका के सेक्टर 10 में 211 फीट ऊंचा है। आयोजकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी निमंत्रण भेजा है।

द्वारका में बनाया सबसे ऊंचा रावण का पुतला

श्री राम लीला सोसाइटी के अनुसार, इस ढांचे को तैयार करने और स्थापित करने में 4 महीने लगे। आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेश गहलोत ने कहा, "जैसा कि हम देख सकते हैं, समाज में पाप बढ़ रहा है, इसलिए यह पुतला बढ़ते पापों को दर्शाता है और हम दशहरा यानी 12 अक्टूबर, 2024 को उन सभी को जला देंगे। हमने समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है और हमें सकारात्मक जवाब की उम्मीद है। हमने अन्य भाजपा नेताओं को भी निमंत्रण भेजा है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी भेजा निमंत्रण

उन्होंने बताया कि इस वर्ष की रामलीला की सजावट और कार्यक्रमों की थीम अयोध्या के पुराने राम मंदिर से प्रेरित है, जिसे ध्वस्त कर दिया गया था। प्रवेश द्वार दक्षिण भारतीय मंदिरों की शैली में बनाए गए हैं, जिन्हें 'गोपुरम' के नाम से जाना जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि वे सजावट और कलाकारों के प्रदर्शन पर सावधानीपूर्वक ध्यान देते हुए रामलीला को यथासंभव सुंदर तरीके से प्रस्तुत करने का प्रयास करते हैं।

इस आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, समिति ने दिल्ली एनसीआर से 400 से अधिक कलाकारों के ऑडिशन आयोजित किए हैं, जिसमें नई प्रतिभाओं का चयन किया गया है। ये कलाकार मंच पर लाइव प्रदर्शन करने से पहले तीन महीने का अभ्यास करते हैं, जिसमें समर्पित निर्देशक उत्पादन के हर पहलू की देखरेख करते हैं। इन समारोहों के दौरान, समिति ने सुरक्षा बढ़ा दी है, जिसमें 50 से अधिक दिल्ली पुलिस के जवान, 200 स्वयंसेवक और 100 से अधिक सिविल अधिकारी कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा कर रहे हैं। डीसीपी को दैनिक रिपोर्ट मिलती है, और एसएचओ सुरक्षा बनाए रखने के लिए नियमित दौरे करते हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article