India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली के मेयर चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने दिखाई हरी झंडी, 26 अप्रैल को होंगी वोटिंग

12:34 AM Apr 25, 2024 IST
Advertisement

Delhi Mayor Election 2024: दिल्ली में मेयर चुनाव को लेकर सियासत गरमाई। मेयर चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने दिखाई हरी झंडी। 26 अप्रैल को होने वाले दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने दिल्ली नगर निगम के शेड्यूल को मंजूरी दे दी है। अब आने वाली 26 अप्रैल को एमसीडी की ओर से बुलाई गई बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर के लिए चुनाव होगा। मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने नॉटिफिकेशन जारी कर दिया है। उसके बाद निगम सचिव की तरफ से चुनाव आयोग को अनुमति के लिए पत्र भेजा था। साथ ही एक फाइल उपराज्यपाल को भी भेजी गई थी। दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के चलते MCD को मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ECI की NOC लेना आवश्यक होता है।

निगम आधिकारियों की मानें तो मेयर के चुनाव में जो प्रक्रिया अपनाई जाती है, उसके अनुसार सर्वोच्च प्राधिकारी तय करने के लिए निगम की ओर से फाइल दिल्ली सरकार के शहरी विकास विभाग को भेजी जाती है। शहरी विकास विभाग के पास से यह फाइल फिर मुख्यमंत्री के पास जाती है और मुख्यमंत्री के पास से फिर फाइल उपराज्यपाल (एलजी) के पास जाती है। एलजी निगम के प्रशासक हैं। आखिरी फैलसा लेने की पावर उन्हीं के पास होती है। इसलिए एलजी द्वारा फाइल को मंजूरी देने के बाद सर्वोच्च प्राधिकारी की नियुक्ति होती है।

MCD में सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी और मुख्‍य व‍िपक्षी दल बीजेपी दोनों की तरफ से नामांकन पर्चे दाख‍िल क‍िये जा चुके हैं। वहीं आम आदमी पार्टी में मेयर चुनाव को लेकर बगावत भी सामने आ चुकी है। इस बीच देखा जाए तो मंगलवार को द‍िल्‍ली व‍िधानसभा सच‍िवालय की ओर से एमसीडी में 14 सदस्‍यों (व‍िधायकों) को सदन का सदस्‍य मनोनीत करने की अध‍िसूचना भी जारी कर दी गई है।

सभी को मेयर-डिप्‍टी मेयर चुनाव में मतदान देने का अध‍िकार है। इन 14 सदस्‍यों में एक सदस्‍य (व‍िधायक) बीजेपी से ओम प्रकाश शर्मा को भी शाम‍िल क‍िया गया है। बाकी 13 मनोनीत व‍िधायक आम आदमी पार्टी की तरफ से भेजे गए हैं। इनमें ए. धनवंती चंदीला, अजय दत्त, अजेश यादव, बंदना कुमारी, द‍िलीप कुमार पांडे, हाजी यूनुस, पवन शर्मा, प्रवीण कुमार, प्रीत‍ि ज‍ितेंद्र तोमर, शरद कुमार चौहान, श‍िव चरण गोयल, सोम दत्त और व‍िशेष रव‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं।

Advertisement
Next Article