India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ghazipur Landfill Fire: गाजीपुर लैंडफिल पर लगी आग से दिल्ली-नोएडा का हाल बेहाल, लोगों को नहीं आ रही सांस

12:02 PM Apr 22, 2024 IST
Advertisement

Ghazipur Landfill Fire: राष्ट्रीय राजधानी में गाज़ीपुर लैंडफिल साइट पर कल शाम भीषण आग लगने के कुछ घंटों बाद से सोमवार को भी घने, काले धुएं का गुबार उठता रहा। लैंडफिल के करीब रहने वाले कई निवासियों ने सांस लेने में कठिनाई और आंखों और गले में जलन की शिकायत की। दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि कल शाम छह बजे आग लगने की सूचना मिलने के बाद 10 दमकल गाड़ियों को आग बुझाने के काम में लगाया गया। इस बीच, आज महाराष्ट्र में मौजूद आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह से जब पत्रकारों ने लैंडफिल में लगी आग के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ''MCD के सभी अधिकारी इस पर काम कर रहे हैं। अग्निशमन विभाग भी काम कर रहा है। आग पर जल्द ही काबू पा लिया जाएगा।''

लोगों ने गिनाई अपनी समस्याएं

ऑफिस जाने वाले एक यात्री ने कहा, "जब मैं आज उठा तो वह जगह साफ नहीं दिख रही थी। मैं ठीक से सांस नहीं ले पा रहा था। मुझे लगातार खांसी हो रही थी। मेरी आंखों में जलन हो रही थी। मेरे गले में जलन हो रही थी।'' उन्होंने बच्चों के प्रति चिंता जताते हुए कहा, "अब बताओ हम कहां जाएं? यहां हमारा घर है, हमारे बच्चे हैं और वे बीमार पड़ जाएंगे, उनका भविष्य क्या होगा? यह तो रोज का ड्रामा हो गया है। अगर आप जाते तो रात में, आपने क्षेत्र में बहुत अधिक धुआं देखा होगा।"

यहां आग लगने से काफी दिक्कतें हुईं- स्थानीय निवासी

एक अन्य स्थानीय यात्री आकाश कुमार ने कहा कि उन्हें सांस लेने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, "हमें काम पर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यहां आग लगने से काफी दिक्कतें हुईं। बुजुर्ग नागरिकों को सांस लेने में दिक्कत के कारण सफर करने में दिक्कत हो रही है, इस समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। सबसे बड़ी समस्या हम झेल रहे हैं।" इलाके की एक स्कूली छात्रा ने कहा, "हमारे गले में जलन हो रही थी और धुएं के कारण हमें खांसी हो रही थी। इस आग से प्रदूषण फैल गया। यहां तक कि हमारे घर में भी धुआं भर गया। हर कोई इससे पीड़ित है।" एक अन्य स्थानीय ने कई स्वास्थ्य समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए कहा, "हम 1990 के दशक से इस समस्या का सामना कर रहे हैं। हम मधुमेह, बीपी, थायराइड और आंखों में जलन से जूझ रहे हैं। यहां तक कि छोटे बच्चे भी इसके कारण पीड़ित हैं, हमें जलन हो रही है। हम बाहर नहीं जा पा रहे हैं कोई भी हमारी समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रहा है, चाहे वह दिल्ली सरकार हो या केंद्र सरकार।'' दिल्ली फायर सर्विस के एसओ नरेश कुमार ने बताया कि आग लैंडफिल में पैदा हुई गैस के कारण लगी थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article