India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel War -इजराइल युद्द के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर की क्यों बढाई गई सुरक्षा

05:06 PM Oct 13, 2023 IST
Advertisement

इजराइल औऱ हमास के बीच बीते कई दिनों से युद्द चर रहा है दोनों ही पीछे ह़टने को तैयार नहीं है इसलिए ये युद्द जारी है। इस बीच भारत ने विदेश मंत्री की सुरक्षा को बढा दिया है। एस जयशंकर को पहले Y केटीगरी की सुरक्षा दी गई थी लेकिन अब उनको Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है।
Y केटीगरी की सुरक्षा और Z कैटेगरी में कितना अंतर
अब कई लोग ये सोच रहे होंगे की Y केटीगरी की सुरक्षा के बाद Z कैटेगरी की सुरक्षा क्यों दी गई । दरअसल गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर की जान को खतरा है। इसलिए उनकी सुरक्षा को बढा दिया है। इंटेलिजेंस ब्‍यूरो की थ्रेट रिपोर्ट के बाद जयशंकर की सिक्‍योरिटी बढ़ाने का फैसला किया गया है। आपोक बता दें जयशंकर मोदी कैबिनेट के सबसे मुखर मंत्रियों में शुमार हैं। उन्‍हें अपनी बात को बेहद खरे तरीके से रखने के लिए जाना जाता है। उनके कार्यकाल में भारतीय विदेश नीति में काफी बदलाव आया है ।
Y श्रेणी में 11 सुरक्षाकर्मियों का कवर
जो Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है उसके बारे में बात करें तो इस तरह की सिक्‍योरिटी में 11 सुरक्षाकर्मियों का कवर मिलता है। इसमें एक या दो कमांडो और दो पीएसओ शामिल होते हैं। वहीं Z कैटीगरी की सुरक्षा के बारे में बात करें तो Z में अपग्रेड होने का मतलब यह है कि अब उन्‍हें 22 सुरक्षाकर्मियों का कवर मिलेगा। ये सुरक्षाकर्मी 24 घंटे उनकी सिक्‍योरिटी में तैनात होंगे। इनमें 4 से 6 एनएसजी कमांडो के साथ दिल्‍ली पुलिस और सीआरपीएफ के जवान भी होंगे।
कितनी कैटेगरी की होती है सुरक्षा
इसके अलावा आपको बता दे पांच कैटिगरी की सुरक्षा होती है इनके बारे में बात करुं तो इनमें X,Y,Y , Z और Z शामिल हैं। ये कैटेगरी खतरे के अनुसार बढाई जाती हैष हर कैटेगरी के बढ़ने के साथ खर्च भी बढ़ जाता है। X कैटेगरी में दो सुरक्षाकर्मी होते हैं। इनमें कोई कमांडो नहीं होता है। एक पर्सनल सिक्‍योरिटी ऑफिसर (पीएसओ) भी होता है। Y में 11 सुरक्षाकर्मियों का कवर होता है। इनमें एक या दो कमांडो और दो पीएसओ शामिल होते हैं। Y में 11 सिक्‍योरिटी पर्सन के अलावा एस्‍कॉर्ट वाहन होता है। एक गार्ड कमांडर और चार गार्ड आवास पर रहते हैं। नहीं जो Z श्रेणी की सुरक्षा एस जयशंकर को दी उसमें 22 सुरक्षाकर्मी रहते हैं।
इनमें 4-6 कमांडो शामिल होते हैं। इसी तरह पीएम मोदी को एसपीजी की सुरक्षा दी जाती है। जिसकी शुरआत 1988 में हुई थी। ये सुरक्षा हर किसी को नहीं दी जाती।

Advertisement
Next Article