India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जानिए क्यों बदलने जा रहा है संसद में काम करने वालों के लिए ड्रेस कोड ?

05:23 PM Sep 12, 2023 IST
Advertisement

बीते दिनों एक तरफ जी 20 की तैयारी जोरों शोरों से चल रही थी इसी बीच मोदी सरकार ने जानकारी दी की वो पांच दिवसीय विशेष सत्र का आयोजन करेंगे जिसमें कई अहम विधेयक पेश किए जाएंगे।
8 सितंबर से 22 सितंबर को होगा विशेष सत्र
जब मोदी सरकार ने  विशेष सत्र की जानकारी दी तो विपक्ष ने तंज कसना शुरु कर दिया और कहा की चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार विशेष सत्र  ला रही  है। बात दें संसद का ये सत्र कोई आम सत्र नहीं है। 18 सितंबर से 22 सितंबर  तक ये  सत्र चलाया जाएगा।
विशेष सत्र में लागू होगा ड्रेस कोड
 इन सबके बीच इस विशेष सत्र में दोनों सदनों में कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू  किया जा सकता है।  सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक सरकार ने संसद के दोनों सदनों में कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू कर सकती है। बताया जा रहा है कि कर्मचारी नए संसद भवन में नई वर्दी में नजर आएंगे। जिसमें ‘भारतीयता’ की झलक देखने को मिल सकती है।
मार्शलों के सिर पर होगी मणिपुरी टोपी
खबरों के अनुसार नए ड्रेस कोट में दोनों सदन लोकसभा और राज्यसभा के मार्शलों के सिर पर मणिपुरी टोपी हो सकती है। वहीं टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय, संसदीय रिपोर्टिंग अनुभागों में काम करने वाले अधिकारी कमल की आकृति वाला शर्ट पहने  आपको नजर आ सकते हैं।वहीं महिला अधिकारी नए डिजाइनदार साड़ी पहनी नजर आएगी। इसके साथ नई संसद भवन में राज्य सभा के कालीनों को कमल की आकृति से सजाया गया है।
भारतीयता के स्पर्श के लिए लागू होगा ड्रेस कोड
इतना ही नहीं मार्शल अब सफारी सूट के बदले क्रीम रंग का कुर्ता-पायजामा पहने और सिर पर पगड़ी की जगह मणिपुरी टोपी में नजर आएंगे। जबकि हल्का नीला सफारी सूट की जगह कमल की आकृति वाली स्पोर्ट बटन-डाउन शर्ट में दिखेंगे। इसके साथ ही वो क्रीम रंग की जैकेट और हल्के सफेद रंग का पैंट पहनेंगे।  कई लोग सोच रहे होंगे की ड्रेस कोड क्यों बदला गया दरअसल जो ड्रेस अब पहनी जाएगी उसमें भारतीयता का स्पर्श आपको नजर आएगा।

Advertisement
Next Article