India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब दिल्लीवासियों को जहरीली हवा नहीं करेगी परेशान, AAP नेता का दावा- '8 साल में दिल्ली की हवा सबसे अच्छी'

12:19 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली में हर साल बढ़ते प्रदूषण के साथ लोगों की परेशानी भी बढ़ जाती है। इसको देखते हुए आम आदमी पार्टी की मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान उन्होंने दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को लेकर बताया कि साल 2022 की तुलना में दिल्ली में वायु गुणवत्ता में 8% का और सुधार हुआ है। साल 2023 में यह सुधार 31% तक पहुंच गया है। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले 8 सालों में कोविड 19 काल को छोड़कर दिल्ली में हवा की गुणवत्ता सबसे अच्छी रही है।
शीर्ष प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम कहीं नहीं- प्रियंका
इसके साथ ही प्रियंका कक्कड़ ने पर्यावरण मंत्रालय की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली में पाल्यूशन के स्तर में लगातार सुधार जारी है, लेकिन हम इससे अभी खुश नहीं है। मारी सरकार दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में और ज्यादा सुधार के लिए प्रयासरत है। इसमें और सुधार की जरूरत है। प्रदूषण को लेकर रियल रियल टाइम डाटा का जिक्र करते हुए बताया कि प्रदूषण के मामले में सबसे ज्यादा प्रदूषित शीर्ष 100 शहरों में तीसरे नंबर पर मेरठ, आठवें पर वलसाड, 11वें पर अलवर, 13वें नंबर पर नवसारी, 14वें नंबर पर हापुड़, 19वें नंबर पर सोनीपत, 23वें नंबर पर करनाल, 24वें नंबर पर सूरत, 26वें नंबर पर गांधी नगर, 27वें नंबर पर गोरखपुर शहन का नाम शामिल है। शीर्ष प्रदूषित शहरों में दिल्ली का नाम कहीं नहीं है।
ग्रीन वार रूम को एक्टिव कर दिया गया
दरअसल, पिछले कुछ दिनों के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी के संकेत मिले हैं। हालांकि, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अभी संतोषजनक स्थिति में है। सर्दियों में प्रदूषण में बढ़ोतरी के मद्देनजर विंटर एक्शन प्लान पर अमल जारी है। ग्रीन वार रूम को एक्टिव कर दिया गया है। साथ ही प्रदूषण को रोकने के लिए 15 प्वाइंट एजेंडा पर सख्ती से अमल करने को कहा गया है।

Advertisement
Next Article