India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Parliament Special Session: AAP सांसद सुशील कुमार रिंकू ने संजय सिंह और राघव चड्ढा का निलंबन रद्द करने की मांग, महिला आरक्षण किया समर्थन

01:33 PM Sep 18, 2023 IST
Advertisement

आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू ने सोमवार को कहा कि पार्टी के सांसद राघव चड्ढा और संजय सिंह का राज्यसभा से निलंबन रद्द किया जाना चाहिए और उन्हें सत्र में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।  रिंकू ने कहा, हम आज एक नए सदन में प्रवेश करेंगे, और चूंकि वे राघव चड्ढा और संजय सिंह भी निर्वाचित प्रतिनिधि हैं, इसलिए वे उचित सम्मान पाने के पात्र हैं। सभी विपक्षी दलों ने उनके निलंबन को रद्द करने की मांग की है।

 

केंद्र सरकार पर विशेष सत्र के एजेंडे  पर पर्दा डालने का लगाया आरोप

अपने खुद के निलंबन के बारे में बात करते हुए आप नेता ने कहा, मुझे पिछले सत्र में भी निलंबित किया गया था, लेकिन यह केवल पिछले सत्र के लिए था, मैं आज संसद के सत्र में भाग लूंगा। राघव चड्ढा को इस साल अगस्त में चार सांसदों की शिकायत के बाद उच्च सदन से निलंबित कर दिया गया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने उनकी सहमति के बिना उन्हें हाउस पैनल में नामित किया था। उन्होंने महिला आरक्षण को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि महिला को आरक्षण  होना चाहिए, हम इस बिल का समर्थन करते हैं, इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से जातीय जनगणना कराने की भी मांग की है, उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि वो विशेष सत्र के एजेंडे को विपक्षी दलों से छुपाने की कोशिश कर रही है।

निर्देशों का लगातार उल्लंघन करने पर किए था सस्पेंड

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने चड्ढा के निलंबन की घोषणा करते हुए कहा था, मैं राघव चड्ढा को परिषद की सेवा से तब तक निलंबित करता हूं जब तक परिषद को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट  नहीं मिल जाती। इसके अलावा, अध्यक्ष के निर्देशों का "बार-बार उल्लंघन" करने के लिए संजय सिंह को इस साल जुलाई में संसद के शेष मानसून सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। सोमवार से शुरू हुए पांच दिवसीय विशेष सत्र में संसदीय कार्यवाही पुराने से बगल के नए भवन में स्थानांतरित होगी।

Advertisement
Next Article