India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज दिल्ली में हुई निवर्तमान केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक, PM मोदी ने की अध्यक्षता

01:26 PM Jun 05, 2024 IST
Advertisement

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के एक दिन बाद राष्ट्रीय राजधानी में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर शुरू हुई बैठक में भाग लिया।

निवर्तमान केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक भविष्य की राजनीतिक कार्रवाई के लिए रणनीति बनाने के लिए बुधवार को बैठकें करने वाले हैं।

3:30 आवास पर बैठेंगे पीएम मौदी

एनडीए नेताओं की आज दोपहर 3:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर बैठक होने वाली है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर घोषणा की कि इंडिया ब्लॉक के नेता शाम 6 बजे राष्ट्रीय राजधानी में मिलेंगे। लोकसभा चुनावों में अनुकूल परिणाम देखने के बाद, इंडिया ब्लॉक के नेता अपने अगले कदम की रणनीति बनाएंगे।

भाजपा ने दर्ज की जीत

लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 सीटों और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 2019 में 52 और 2014 में 44 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की।

इंडिया ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए और एग्जिट पोल की सभी भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article