India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Delhi में फिर बढ़ने लगा प्रदूषण, थोड़ी राहत के बाद AQI में 47 अंकों की बढ़ोतरी

09:22 AM Nov 21, 2023 IST
Advertisement

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। बता दें दो दिन पहले हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार के बाद रात में फिर से हवा जहरीली हो गई। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में कुछ खास राहत की संभावना नहीं है।दिल्ली में सोमवार शाम चार बजे तक 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 348 रहा जबकि रविवार को एअक्यूआई 301 दर्ज किया गया था।

आपको बता दें दो दिन की आंशिक गिरावट के बाद दिल्ली में एक बार फिर ले प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगा है। एक दिन पहले की तुलना में सोमवार को दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) में 47 अंकों की वृद्धि हो गई। तीन इलाके ऐसे भी ऐसे जहां का एक्यूआई 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में पहुंच गया। अगले तीन दिनों तक कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है।
सरकार ने प्रदूषण को लेकर लगाए प्रतिबंधों को किया रद्द
दरअसल, सरकार ने शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में हुए सुधार के बाद क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के चौथे चरण के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द करने का आदेश दिया था। एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने दिल्ली-एनसीआर से सभी आपातकालीन कदमों को रद्द करने का आदेश दिया। जिनके तहत केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस (भारत स्टेज)-छह वाहनों के दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होती है। जीआरएपी के चौथे चरण में केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति दी गई थी जबकि बाकी सभी मध्यम एवं भारी माल वाहक वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article