India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट का दिवाली के दौरान हरित पटाखों के निर्माण और उपयोग पर आदेश सुरक्षित

08:11 PM Sep 14, 2023 IST
Advertisement
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि वह इस बात पर विचार करेगा कि क्या हरित पटाखों के निर्माण और उपयोग की अनुमति दी जा सकती है या नहीं और इस मुद्दे पर आदेश सुरक्षित रख लिया। न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश की पीठ ने मामले की विस्तार से सुनवाई के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया। शीर्ष अदालत पटाखों से जुड़े मुद्दे पर सुनवाई कर रही थी। इनमें से एक याचिका भाजपा नेता मनोज तिवारी ने 2022 में दिल्ली में दिवाली समारोह के दौरान पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध को चुनौती देते हुए दायर की थी।
प्राथमिक संस्थानों पर भरोसा करना 
सुनवाई के दौरान, अदालत ने सवाल किया कि क्या वे वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) पर एक बेहतर प्राधिकारी के रूप में कार्य कर सकते हैं और यह भी टिप्पणी की कि किसी को प्राथमिक संस्थानों पर भरोसा करना होगा। सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने अदालत को बताया कि यह सही है कि सरकार के प्रस्ताव पर बेरियम पर प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन यह 2018 की दिवाली के लिए था। कोर्ट ने टिप्पणी की कि अभी हर चीज पर प्रतिबंध है चाहे वह हरी हो या अन्य। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने अदालत को यह भी बताया कि दिल्ली पुलिस ने 2016 के बाद से पटाखों पर कोई स्थायी लाइसेंस जारी नहीं किया है।
स्थायी आतिशबाजी निर्माण लाइसेंस रद्द 
उन्होंने अदालत को यह भी बताया कि सभी स्थायी आतिशबाजी निर्माण लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं और पुलिस लाइसेंसधारियों के सभी परिसरों का निरीक्षण करेगी। कोर्ट ने टिप्पणी की कि सिर्फ पटाखे चलाने वालों को सजा देना पर्याप्त नहीं है और अधिकारियों को इन पटाखों के स्रोत तक जाना होगा। वरिष्ठ अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन ने कहा कि अमीर लोग लाखों के पटाखे फोड़ सकते हैं और फिर एयर प्यूरीफायर के साथ अपने वातानुकूलित घरों में वापस जा सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी स्वास्थ्य संगठन ने यह नहीं कहा है कि बेरियम ठीक है और स्वास्थ्य पर हानिकारक बेरियम के पहलुओं पर गौर करने को कहा है।
आतिशबाजी के संबंध में, थोड़े अंतर के साथ चार से पांच प्रकार की भिन्नता 
पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पीईएसओ) ने हलफनामे में अदालत को ग्रीन क्रैकर अनुमोदन प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया और कहा कि पटाखों को मोटे तौर पर ध्वनि उत्सर्जक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है; प्रकाश उत्सर्जक और संयोजन आतिशबाजी। हालाँकि, प्रकाश उत्सर्जित करने वाली आतिशबाजी के संबंध में, थोड़े अंतर के साथ चार से पांच प्रकार की भिन्नता हो सकती है। पीईएसओ ने कहा कि आतिशबाजी के संयोजन में प्रकाश और ध्वनि उत्सर्जित करने वाली आतिशबाजी संरचना दोनों का उपयोग किया जाता है।
निर्धारित समय-सीमा का सख्ती से पालन
“तदनुसार, सीएसआईआर-राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनईईआरआई) के साथ पीईएसओ या जिला मजिस्ट्रेट द्वारा लाइसेंस प्राप्त निर्माता बेहतर फॉर्मूलेशन या नई फॉर्मूलेशन आतिशबाजी संरचना प्राप्त करते हैं। सीएसआईआर-एनईईआरआई से इसे प्राप्त करने के बाद पीईएसओ द्वारा लाइसेंस प्राप्त निर्माता एक आवेदन करते हैं। हलफनामे में लिखा है, ”नीरी द्वारा जारी प्रमाण पत्र के साथ उक्त संरचना के अनुमोदन के लिए पीईएसओ। 
हलफनामे में कहा गया है, “तदनुसार, उत्सर्जन मानकों को बनाए रखने के लिए एनईईआरआई से प्रमाण पत्र के साथ निर्माताओं से प्राप्त (अनुमोदित संरचना) आवेदनों पर पीईएसओ के संबंधित कार्यालयों द्वारा शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित समय-सीमा का सख्ती से पालन करते हुए कार्रवाई की जाती है और सैद्धांतिक मंजूरी दी जाती है।
गुणवत्ता नियंत्रण के लिए कदम उठाने की अनुमति
पर्यावरण मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से ग्रीन क्रैकर्स के सुचारू कार्यान्वयन और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए कदम उठाने की अनुमति देने का भी आग्रह किया। इस बीच मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा पहले उठाई गई चिंताओं को स्वीकार करने और उनका समाधान करने के लिए संबंधित एजेंसियों और पटाखा निर्माताओं द्वारा किए जा रहे उपायों के बारे में अदालत को अवगत कराया। शीर्ष अदालत दिवाली त्योहारों के दौरान पटाखों के इस्तेमाल से संबंधित एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी। 2021 में, सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि पटाखों के उपयोग पर कोई पूर्ण प्रतिबंध नहीं है और केवल वे आतिशबाजी प्रतिबंधित हैं जिनमें बेरियम लवण होते हैं
Advertisement
Next Article