India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Tamilnadu के किसानों ने बांध के मुद्दे लेकर Kerala सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

09:22 PM May 20, 2024 IST
Tamilnadu के किसानों ने बांध के मुद्दे लेकर Kerala सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन
Advertisement

Tamilnadu Farmer Protest: तमिलनाडु के करूर और तिरुपुर जिलों के किसानों ने सोमवार को सिलंधी नदी पर चेक डैम बनाने को लेकर केरल सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया।

Highlights: 

किसानों का बांध बनने से होगा नुकसान

तमिलनाडु के प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि इस बांध से तमिलनाडु में अमरावती नदी का प्रवाह बाधित होगा। उन्होंने कहा कि अमरावती बांध के पानी से तमिलनाडु के तिरुपुर और करूर जिलों में लगभग 55,000 एकड़ कृषि भूमि की सिंचाई होती है। और एक चेक बांध नदी के पार जल प्रवाह वेग को कम करके कटाव का मुकाबला करने के लिए एक जल निकासी खाई या जलमार्ग पर बनाया गया बांध है। केरल में सिलंधी नदी के कारण खेतों में पानी का प्रवाह रुक जाएगा, जिससे किसानों और कृषि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

किसानों ने की थी सरकार से बात करने का अनुरोध

सिलंधी नदी थेनार नदी की एक सहायक नदी है जो मुन्नार से निकलने वाली अमरावती नदी में मिल जाती है। तमिलनाडु के किसान पहले ही राज्य सरकार से चेक डैम का निर्माण रोकने के लिए केरल सरकार से बात करने का अनुरोध कर चुके हैं। तमिलनाडु जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चेक डैम 40 मीटर लंबा और 2 मीटर ऊंचा है।

जल संसाधन विभाग के सामने किसान करेंगे  विरोध प्रदर्शन

तमिलनाडु की दलित राजनीतिक पार्टी, VCK के किसान विंग के उप सचिव वेलु शिवकुमार ने IANS को बताया, “किसान 27 मई को धर्मपुरम में तमिलनाडु जल संसाधन विभाग के स्थानीय कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे।” करूर के एक किसान एम.के. कृष्णासामी ने IANS को बताया कि अगर राज्य सरकार हस्तक्षेप नहीं करती है और केरल को चेक डैम का निर्माण रोकने के लिए नहीं कहती है तो करूर और तिरुपुर में 55,000 एकड़ कृषि भूमि बंजर हो जाएगी और किसानों के पास रहने का कोई साधन नहीं रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article