India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली में प्रदूषण का असली समाधान भी यही : LG विनय कुमार सक्सेना

03:43 PM Nov 16, 2023 IST
Advertisement

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर कड़ा प्रहार किया और कहा कि दिल्ली के प्रदूषण के लिए अन्य राज्यों को दोष देना कोई समाधान नहीं है और असली समाधान दिल्ली में ही है।
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह धुंध की मोटी परत छाई रही और शहर के कई हिस्सों में हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई।

AQI अभी भी 400 के आसपास

उन्होंने कहा, "दूसरे राज्यों से आने वाले पराली के धुएं को रोकने के लिए हम उनसे गुहार लगाने के अलावा और कुछ नहीं कर सकते। राज्यों, खासकर पंजाब की अनदेखी के बावजूद हम दया के याचिकाकर्ता हैं। AQI अभी भी 400 के आसपास है, जिससे राजधानी हांफ रही है। यह देखते हुए कि पटाखे निश्चित रूप से खतरे को बढ़ाते हैं, उन्होंने कहा कि इस "गैस चैंबर" में सबसे अधिक प्रभावित वे लोग हैं जो अपनी दैनिक रोटी कमाने के लिए सड़कों पर यात्रा करते हैं।

दिल्ली में प्रदूषण का असली समाधान भी यही

"पटाखे निश्चित रूप से खतरे को बढ़ाते हैं। इस गैस चैंबर में सबसे ज्यादा प्रभावित वे लोग हैं जो अपनी रोजी-रोटी कमाने के लिए सड़कों पर आते-जाते हैं। झुग्गी-झोपड़ियों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले गरीब और असहाय लोग जिनके फेफड़े पक रहे हैं क्योंकि वे बैठ नहीं सकते हैं घर पर रहें और एयर प्यूरीफायर खरीदें,'' सक्सेना ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा। एलजी ने लिखा, ''दिल्ली में प्रदूषण का असली समाधान दिल्ली में ही है।'' उन्होंने आगे कहा कि हम अपनी बिना मरम्मत वाली सड़कों, कच्चे फुटपाथों और निर्माण स्थलों के कारण पैदा होने वाली धूल को कम करके दमघोंटू धुंध को कम कर सकते हैं।

दिल्ली को केवल दिखावे की नहीं बल्कि कार्रवाई की जरूरत

उन्होंने कहा, "हम अपने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी उपाय अपना सकते हैं।उन्होंने कहा, "दिल्ली को केवल दिखावे की नहीं बल्कि कार्रवाई की जरूरत है। हम एक निश्चित समयसीमा के भीतर स्थायी लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। आइए इसे करें। राजनीति इंतजार कर सकती है।जीआरएपी के चरण चार के तहत प्रदूषण नियंत्रण उपाय वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article