India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Vande Bharat Sleeper Train: क्या रेलवे लॉन्च करने जा रही है बिना एसी वाली वंदे भारत ट्रेन

04:16 PM Sep 16, 2023 IST
Advertisement
मोदी सरकार देश के कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर चुके है। इस ट्रेन के बारे में बात करें तो बाकि ट्रेन की तुलना में ये अलग है और इसकी टिकट भी बाकि ट्रेनों से महंगी है । जिसकी वजह से हर कोई यात्री इस ट्रेन में सफर नहीं कर पाता ।
स्लीपर वंदे भारत होगी लॉन्च
रेलने ने स्लीपर कोच में सफर करने वालें यात्रियों के लिए बिना एसी वाली वंदे भारत लांच करने का फैसला किया है। जिसके बाद माना जा रहा है जल्द ही स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस चलने वाली है
इस ट्रेन में होंगे 22 कोच
स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भारत के अलग-अलग शहरों में चलाई जाएगी। वहीं इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के महाप्रबंधक बी जी माल्या ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान वंदे का स्लीपर वर्जन लॉन्च करेंगे उन्होंने कहा कि इसी वित्तीय वर्ष में वंदे मेट्रो भी लॉन्च किया जाएगा। माल्या ने कहा कि बिना एसी वाले यात्रियों के लिए बिना एसी पुश पुल ट्रेन को 31 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा।  इसमें 22 कोच और एक लोकोमोटिव होगा  उन्होंने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच बनकर तैयार हैं। वहीं मेट्रो वाले कोचों को तैयार किया जा रहा है।
स्लीपर वंदे भारत की खासियत
माल्या ने आगे  बताया कि कुल ट्रेन में 16 कोच जोड़े जाएंगे, जिसमें 11 3 टियर कोच, चार 2 टियर कोच और 1 फर्स्ट टियर कोच होंगे।  यह ट्रेन एक हजार या उससे ज्यादा तक की दूरी के लिए चलाई जाएगी उन्होंने कहा कि ट्रेन को तैयार कर लिया गया है और 31 मार्च 2024 से पहले लॉन्च कर दिया जाएगा।
दो कलर में लांच होगी स्लीपर ट्रेन
आपको बका दें अभी तक दो कलर में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन  बनाई गई है। लेकिन बाद में इसे नारंगी कलर में पेश किया गया था। रेलवे का कहना है की  2024 में जनवरी फरवरी में इस ट्रेन को लांच किया जाएगा। जिसका लाभ कम बजट वाले यात्री भी ले सकेंगे

Advertisement
Next Article