India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन थे कैप्टन तुषार महाजन? अब जिनके नाम से जाना जाएगा उधमपुर रेलवे स्टेशन

05:22 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement

आपने अक्सर सुना होगा कि किसी जवान के शहीद होने के बाद किसी जगह का नाम उनके नाम पर रख दिया जाता है। इसी तरह उधमपुर रेलवे स्टेशन नाम आपने सुना होगा जिसका नाम अब एक जवान के नाम पर रखा जाएगा। जिसको लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है।
उधमपुर रेलवे स्टेशन का नाम
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह  ने उधमपुर रेलवे स्टेशन नाम बदलने की बात कही है जिसके बाद अब इस स्टेशन को कैप्टन तुषार महाजन  रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। ताकि सबकी जुबान पर इस शहीद की नाम हमेशा जिंदा रहे। उत्तर रेलवे ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन की मंजूरी के बाद सेना के बहादुर जवान के सम्मान में नाम परिवर्तन की अधिसूचना जारी की है।
 केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के नाम पर होगा स्टेशन
वहीं  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने नाम को लेकर कहा कि ‘ये वो लोग हैं जिन्हें हमेशा याद रखने की जरूरत है  उन्होंने शनिवार को कैप्टन तुषार महाजन को श्रद्धांजलि दी और उधमपुर में स्टेशन के नाम बदलने का अनावरण किया।  
सार्वजनिक स्थानों का नाम सैनिकों के नाम पर होगा
इसके साथ ही उन्होने सार्वजनिक स्थानों का नाम सैनिकों के नाम पर रखने की प्रवृत्ति की सराहना की और कहा कि यह उधमपुर के इतिहास में एक ऐतिहासिक क्षण है।
कौन थे कैप्टन तुषार महाजन
जिस कैप्टन तुषार महाजन के नाम पर स्टेशन का नाम रखा जा रहा है उनके बारे में बात करें तो कैप्टन तुषार  9 पैरा के अधिकारी थे जो फरवरी 2016 में शहीद हो गए थे. फरवरी 2016 में दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान वो  शहीद हो गए थे. यह आतंकी हमला जम्मू कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान  भवन पर हुआ था। इस हमले के दौरान कैप्टन तुषार सेना के जवानों की रक्षा करते हुए एक आतंकवादी को मारने के बाद शहीद हो गए थे।  उन्हे शौर्य चक्र से भी  सम्मानित किया गया था ।

Advertisement
Next Article