+

दिल्ली हिंसा: पुलिस ने आरोप पत्र में कहा- ताहिर हुसैन पिंजरा तोड़ समूह की सदस्यों के संपर्क में था

दिल्ली हिंसा: पुलिस ने आरोप पत्र में कहा- ताहिर हुसैन पिंजरा तोड़ समूह की सदस्यों के संपर्क में था
उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगों में आरोपी और आम आदमी पार्टी  (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन की मुशकीलें बढ़ती जा रही है। मंगलवार को दिल्ली पुलिस ने एक अदालत के समक्ष दायर अपने आरोप पत्र में कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों की ‘‘सुनियोजित और गहरी साजिश रचने’’ के लिए कथित तौर पर पिंजरा तोड़ समूह की सदस्यों और जेएनयू छात्राओं नताशा नरवाल तथा देवांगना कलिता के संपर्क में था।

पुलिस ने बताया कि दो महिलाओं और कई अन्य लोगों के साथ हुसैन 53 व्यक्तियों की मौत के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार है। हिंसा में कई लोग घायल हुए थे और करोड़ों रुपये मूल्य की संपत्तियां नष्ट हो गई थी। क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित एक मामले में मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट राकेश कुमार रामपुरी के समक्ष पिछले महीने यह आरोप पत्र दाखिल किया गया था और इस पर 20 जुलाई को सुनवाई होगी।

आरोप पत्र में, फ्लो चार्ट से पता चला कि हुसैन कथित तौर पर नरवाल और कलिता, वाजिद खान (शाहीन बाग में विरोध प्रदर्शन के आयोजन में कथित रूप से शामिल), हाजी बल्लो (खजुरी खास इलाके में सीएए विरोधी प्रदर्शन में कथित रूप से शामिल), हाजी मंगता (चांद बाग इलाके में विरोध प्रदर्शन के आयोजन में कथित तौर पर शामिल) और हसीबुल हसन (जाफराबाद क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन में कथित तौर पर शामिल) के संपर्क में था।

फरवरी में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में दाखिल आरोप पत्र में हुसैन का नाम मुख्य आरोपी के रूप और अन्य 10 आरोपियों के नाम है। इसमें कहा गया है कि हुसैन अल-हिंद अस्पताल के मालिक डा एम ए अनवर, सामाजिक कार्यकर्ता और सीएए विरोधी प्रदर्शनकारी वसीम अकरम त्यागी और कुछ वकीलों के संपर्क में भी था। कलिता और नरवाल को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है। हालांकि उन्हें दंगे से संबंधित दो अलग मामलों में भी गिरफ्तार किया गया है। कलिता को सीएए विरेाधी प्रदर्शनों के दौरान पिछले वर्ष दिसंबर में दिल्ली के दरियागंज क्षेत्र में हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।


facebook twitter