India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अलग व्यक्तित्व में उभर रहे राहुल गांधी !

05:23 AM Jun 22, 2024 IST
Advertisement

कई सालों में पहली बार राहुल गांधी ने अपना जन्मदिन भारत में मनाया और नई दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में जश्न मनाकर अपने पार्टी सहयोगियों को चौंका दिया। आमतौर पर वह जन्मदिन पर विदेश में गायब हो जाते हैं, यूरोप में अपने करीबी दोस्तों के साथ ठंडी जगहों पर इसे मनाना पसंद करते हैं। लेकिन चुनावी जीत और देशभर में दो सफल भारत जोड़ो यात्राओं के बाद मिले नए आत्मविश्वास से उत्साहित राहुल गांधी एक अलग ही रूप में उभर रहे हैं।

वह इस वास्तविकता को स्वीकार कर रहे हैं कि एक राजनीतिक नेता एक सार्वजनिक व्यक्तित्व होता है, जिसके पास निजी पल बहुत कम होते हैं। इसलिए इस साल अपने जन्मदिन पर उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं की भीड़ के सामने एक केक काटा, कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे ने उन्हें एक टुकड़ा खिलाया। एक अजीबोगरीब पल तब आया जब राहुल गांधी को एहसास हुआ कि केक काटने से पहले वह मोमबत्ती बुझाना भूल गए थे। बहन प्रियंका गांधी को एक चम्मच केक देने के बाद उन्हें यह बात याद आई लेकिन वह जलती हुई मोमबत्ती से परेशान नहीं हुए। उन्होंने बस नीचे झुककर मोमबत्ती बुझाई और जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए लोगों से जन्मदिन की शुभकामनाएं स्वीकार कीं।
अपने बदलाव के तहत राहुल गांधी भी ज़्यादा दिखाई देने लगे हैं। हालांकि उन्होंने अभी तक मुख्यधारा के मीडिया घरानों को साक्षात्कार नहीं दिया है लेकिन उन्होंने कांग्रेस कार्यालय में अक्सर प्रेस को संबोधित करना शुरू कर दिया है और सवालों के जवाब भी आसानी से दे रहे हैं। राहुल गांधी का राजनीतिक विकास हो रहा है। और उन्हें अब पप्पू तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता।

राम मोहन नायडू ने भाजपा को बनाया अपना मुरीद
टीडीपी के नए नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापू राम मोहन नायडू ने मंत्रालय का कार्यभार संभालते ही एक कागज़ पर 21 बार ओम श्रीराम लिखकर सबको चौंका दिया। जाहिर है, उन्होंने यह अपनी मां की सलाह पर किया। वह एक धार्मिक व्यक्ति हैं और जब उन्होंने कैबिनेट मंत्री बनने की खुशखबरी देने के लिए उन्हें फ़ोन किया, तो उन्होंने काम शुरू करने से पहले कुछ काम करने को कहा। एक था अपने नए कार्यालय में विशिष्ट अनुष्ठानों के साथ एक पारंपरिक समारोह आयोजित करना। दूसरा था दोपहर 1:11 बजे के शुभ समय पर एक कागज पर 21 बार ओम श्रीराम लिखना। जहां उनकी मां अपने कर्त्तव्यनिष्ठ बेटे से प्रसन्न हुई होंगी, वहीं नायडू ने अपने कार्यों से भाजपा में अपने नए सहयोगियों को भी अपना मुरीद बना लिया।

क्या ‘तीन लाल’ परिवार से हुड्डा को रोक पाएगी भाजपा
हरियाणा की पूर्व कांग्रेस नेता किरण चौधरी और उनकी बेटी श्रुति के भाजपा में शामिल होने से अब भाजपा में उन तीन लालों के परिवार के सदस्य शामिल हो गए हैं, जिन्होंने तीन दशक पहले राज्य की स्थापना के बाद से हरियाणा की राजनीति पर अपना दबदबा कायम रखा है। किरण चौधरी हरियाणा के पहले मुख्यमंत्री बंसीलाल की पुत्रवधू हैं, जिन्हें राज्य के विकास का जनक कहा जाता है। श्रुति बेशक बंसीलाल की पोती हैं।

लोकसभा चुनाव से तीन महीने पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला भी भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने भाजपा के टिकट पर हिसार लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन कांग्रेस से हार गए। उससे दो साल पहले एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के पोते भव्य ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था। वह वर्तमान में हिसार के आदमपुर से विधायक हैं। हाल ही में हुए संसदीय चुनाव में भाजपा ने राज्य में कांग्रेस के हाथों पांच सीटें गंवा दी थीं। जाहिर है, उसे उम्मीद है कि हरियाणा के तीन प्रमुख लाल परिवारों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी से उसे इस साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी के भूपेंद्र सिंह हुड्डा की चुनौती का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

भारतीय करोड़पतियों का नया ठिकाना बन रहा अमीरात
यह विडंबना है कि मोदी सरकार द्वारा भारत को हिंदुओं के लिए दूध और शहद की भूमि में बदलने के प्रयास के बावजूद, समुदाय के करोड़पति मध्य पूर्व में संयुक्त अरब अमीरात में प्रवास करना पसंद कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय निवेश प्रवास सलाहकार फर्म हेनले एंड पोर्टर द्वारा हाल ही में प्रकाशित एक सर्वेक्षण के अनुसार, 4300 भारतीय करोड़पतियों के स्थायी निवास के लिए घर छोड़ने की उम्मीद है, जिनमें से ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात में हैं। इस पलायन ने भारत को करोड़पतियों के प्रवास के मामले में वैश्विक स्तर पर तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। पहले स्थान पर चीन और उसके बाद ब्रिटेन का स्थान है।

सांत्वना यह है कि इस वर्ष के लिए अनुमानित आंकड़ा पिछले वर्ष के वास्तविक प्रवास से कम है। 2023 में, 5100 करोड़पतियों के भारत छोड़कर विदेश जाने की खबर है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात सबसे ऊपर है। रिपोर्ट में प्रवास के निम्नलिखित कारण बताए गए हैं : कर लाभ, सुरक्षा और वित्तीय विचार, सेवानिवृत्ति की संभावनाएं, व्यवसाय के अवसर और बेहतर जीवनशैली। करोड़पतियों के प्रवास से घरेलू विदेशी मुद्रा भंडार पर असर पड़ता है क्योंकि प्रवासी अपनी अधिकांश संपत्ति अपने नए देश में स्थानांतरित कर देते हैं।

Advertisement
Next Article