India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल-प्रियंका का अटूट बंधन

04:45 AM Jun 28, 2024 IST
Advertisement

“आप खड़े रहे, चाहे उन्होंने आपसे कुछ भी कहा हो या आपके साथ किया हो...चाहे कितनी भी विपरीत परिस्थितियां आएं, आप कभी पीछे नहीं हटे, कभी विश्वास करना नहीं छोड़ा, चाहे उन्होंने आपके विश्वास पर कितना ही संदेह क्यों न किया हो, उनके द्वारा आपके लिए कितने झूठ फैलाने के बावजूद आपने सच्चाई के लिए लड़ना कभी नहीं छोड़ा और आपने क्रोध और घृणा को कभी भी अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया, तब भी जब वे इसे आपको हर दिन उपहार के रूप में देते थे। आप अपने दिल में प्यार, सच्चाई और दया के साथ लड़े। जो लोग आपको नहीं देख सके वे अब आपको देखते हैं लेकिन हममें से कुछ लोगों ने हमेशा आपको सबसे बहादुर के रूप में देखा और जाना है। "राहुल गांधी, मुझे आपकी बहन होने पर गर्व है," उन्होंने कहा कि इसमें अनुमान लगाने की कोई बात ही नहीं है, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह कोई और नहीं बल्कि प्रियंका गांधी हैं जो अपने भाई, कांग्रेस वंशज राहुल गांधी के प्रति अपना स्नेह और प्रशंसा व्यक्त कर रही हैं।

दक्षिण में वायनाड से चुनाव लड़ने के फैसले की घोषणा करते समय राहुल गांधी ने अपनी बहन को कसकर गले लगाया और दिखाई देने वाले संबंध ने सब कुछ कह दिया, वे दोनों एक-दूसरे के लिए थे और न तो राजनीति और न ही कोई अन्य चीज उनके बीच दरार पैदा कर सकती थी। जहां राहुल ने आगे बढ़कर लड़ाई लड़ी है वहीं प्रियंका काफी हद तक छाया में रही हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने हाल ही में संपन्न चुनावों में प्रचार नहीं किया, उन्होंने किया और वह भी काफी आक्रामक तरीके से लेकिन जब अपने भाई के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने या उनके कदम से कदम मिलाने की बात आई तो वह जानबूझकर और स्वेच्छा से अपने भाई से पीछे, उनके कदमों पर चली।
यहां तक कि कांग्रेस की बैठकों और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी जब वह मंच साझा कर सकती थीं, उन्होंने ऐसा नहीं किया जिससे यह स्पष्ट हो गया कि अगर कोई केंद्र-मंच पर आ सकता है या होना चाहिए तो वह कोई और नहीं बल्कि उनका भाई होगा। कम से कम कांग्रेस की योजना में। रिकॉर्ड के लिए, प्रियंका गांधी वायनाड उपचुनाव लड़ेंगी, एक सीट जिसे उनके भाई राहुल गांधी खाली करेंगे क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश में रायबरेली और केरल में वायनाड दोनों से चुनाव लड़ा है।

वायनाड चुनावी नक्शे में एक नया नाम जुड़ा है। इसे 2008 के परिसीमन अभ्यास के दौरान मलप्पुरम और कोड़िकोड से अलग किया गया था और तब से कांग्रेस ने वहां अपनी जीत हासिल की हुई है, जब राहुल ने वायनाड को चुना तो यह एक ऐसा निर्णय था जिसे "सुरक्षित सीट" चुनने की बोली के रूप में देखा गया। 2019 में राहुल ने उत्तर प्रदेश के अमेठी और वायनाड दोनों से चुनाव लड़ा था। वह अमेठी हार गए लेकिन वायनाड जीत गए, जिसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता था। वायनाड से प्रियंका को मैदान में उतारना एक रणनीतिक, भावनात्मक और राजनीतिक रूप से उचित निर्णय है, रणनीतिक क्योंकि यह गांधी के साथ जुड़ाव को बरकरार रखता है, राजनीतिक रूप से भी यह सही है क्योंकि प्रियंका एक मजबूत उम्मीदवार हैं और इसलिए उनके परास्त होने की संभावना कम है, खासकर तब जब विपक्ष ने हाल के चुनावों में उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। साथ ही यह वायनाड के मतदाताओं की ठगे जाने की भावना को भी दूर करता है।

यदि राहुल ने कोई अन्य उम्मीदवार खड़ा किया होता तो निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को यह महसूस होता कि उन्होंने उन्हें उत्तर प्रदेश के लिए "छोड़" दिया है। एक ऐसी भावना जिसने निर्वाचन क्षेत्र, राज्य और शायद क्षेत्र के अन्य हिस्सों को प्रभावित किया होगा लेकिन प्रियंका के चुनाव लड़ने से ऐसी सभी आशंकाएं खत्म हो जाएंगी। वास्तव में यह उनका पहला चुनाव है और उनके द्वारा वायनाड को चुनने से उस महत्व में वृद्धि होगी जो यह निर्वाचन क्षेत्र सामान्य रूप से कांग्रेस और विशेष रूप से गांधी परिवार के लिए रखता है। इसके अलावा वायनाड से प्रियंका के पदार्पण से क्षेत्र में पार्टी की उपस्थिति को और बढ़ावा मिलने की संभावना है। दो प्रमुख सीटों पर राहुल और प्रियंका के साथ यह संदेश जाएगा कि गांधी परिवार का प्रतिनिधित्व उत्तर और दक्षिण दोनों में है, इस प्रकार यह दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस पूरे देश में अपनी उपस्थिति मजबूत कर रही है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण भाई-बहन का रिश्ता है जो इस फैसले में झलकता है। यहां तक ​िक प्रियंका के वायनाड फैसले के तुरंत बाद गले मिलने की तस्वीरें उनकी नजदीकियों का काफी सबूत है लेकिन वापस बहन और राजनेता प्रियंका गांधी पर आते हैं। आखिर प्रियंका की तुलना शायद उनके भाई से की जाती है।

लेकिन फिर भी वह ऐसी नहीं है जो कभी भी अपने भाई पर हावी हो जाए। हालिया तस्वीरों पर गौर करें तो जब भी दोनों साथ होते थे, प्रियंका हमेशा एक कदम पीछे रहती थीं। इस सिलसिले में नतीजों के तुरंत बाद राहुल गांधी ने जिस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया उसमें अपने भाई के साथ मंच साझा करना तो दूर, प्रियंका नेपथ्य में रहीं। वास्तव में राहुल ने अतिरिक्त प्रयास किए हैं यह बताने के लिए यह जो मेरी बहन है, जो वहां खड़ी है...उसकी ओर ध्यान आकर्षित करते हुए। यहां तक कि आई.एन.डी. आई.ए. गठबंधन की पहली मतदान पश्चात बैठक के दौरान भी, जहां सोनिया और राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ थे, वहीं प्रियंका अन्य सदस्यों के बीच बैठी थीं, बजाय बराबरी वालों के बीच खड़े होने के लेकिन यह राजीव गांधी के परिवार के खून में है वे सभी अनिच्छुक राजनेता हैं। राजीव गांधी स्वयं तब तक सुर्खियों से दूर रहे जब तक परिस्थितियों ने उन्हें राजनीति में नहीं धकेल दिया। सोनिया गांधी न केवल उनके राजनीति में शामिल होने के खिलाफ थीं बल्कि उनकी दुखद मृत्यु के बाद सात साल तक राजनीति से दूर रहीं, उनके बच्चे राहुल और प्रियंका पूरी तरह शामिल होने के बावजूद भी सत्ता के भूखे नहीं लगते।

अपने पिता की तरह राहुल राजनीति संभालने के बजाय सामान्य जीवन जीना पसंद करेंगे, जब तक कि मजबूरीवश ऐसा न करना पड़े। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि जब तक पीछे से धक्का न दिया जाए, तीनों गांधी यानी राजीव, सोनिया और राहुल राजनीति से दूर ही रहेंगे। हालांकि जब प्रियंका गांधी की बात आती है तो राय विभाजित हो जाती है क्योंकि कई लोग उनमें उनकी दादी इंदिरा गांधी की झलक देखते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं कि वह एक स्वाभाविक राजनीतिज्ञ हैं। बेशक, वह कैसा प्रदर्शन करती हैं यह तो समय ही बताएगा लेकिन अभी तक चीजों को शुरू करने के लिए मंच तैयार हो चुका है। शुरुआत के लिए पूरे परिवार के संसद में होने का एक महत्व है। राज्यसभा में सोनिया गांधी और लोकसभा में उनके दोनों बच्चे, विपक्ष में अच्छी संख्या के समर्थन के साथ भाई-बहन की टीम मोदी सरकार से मुकाबला करने के लिए काफी मजबूत दिखाई देती है। टीम अपने निर्वाचन क्षेत्रों की व्यक्तिगत रूप से कम और एक टीम के रूप में अधिक सेवा करने की प्रतिबद्धता भी दर्शाती है। इसलिए जब प्रियंका ने वायनाड में मतदाताओं को बताया कि निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व एक नहीं बल्कि दो संसद सदस्यों द्वारा किया जाएगा, अर्थात राहुल और वह खुद तो यह लोगों के दिलों को छू गयी। राहुल गांधी के उस आश्वासन के साथ कि वह वायनाड में "लगातार आते रहेंगे" उन सभी संदेहों को दूर करने की कोशिश की गयी कि उन्होंने वायनाड को छोड़कर रायबरेली के लिए चुना है। आने वाला समय दिलचस्प है क्योंकि एक तरोताजा विपक्ष, शीर्ष पर राहुल और सोनिया गांधी और प्रियंका दोनों, राज्यसभा और लोकसभा में पदार्पण करने के लिए तैयार हैं।

Writer- कुमकुम चड्ढा

Advertisement
Next Article