India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मशहूर हस्तियों को सांसद बनाने का चलन सही नहीं

03:07 AM Mar 16, 2024 IST
Advertisement

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मशहूर हस्तियों को चुनने का चलन गहराता जा रहा है, इस श्रेणी में निवर्तमान सांसदों के प्रदर्शन की समीक्षा करना प्रासंगिक हो गया है। अधिकांश सेलिब्रिटी सांसदों का संसद में प्रदर्शन का रिकॉर्ड खराब है और वे अक्सर सत्र में भाग लेने की जहमत भी नहीं उठाते। डेटा विश्लेषण वेबसाइट इंडियास्पेंड ने 19 सेलिब्रिटी सांसदों के बारे में पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च द्वारा संकलित आंकड़ों पर गौर किया और पाया कि उनकी औसत उपस्थिति रिकॉर्ड 56.7% थी। यह अन्य सांसदों की औसत उपस्थिति रिकॉर्ड से काफी कम है जो कि 76% है। सबसे कम उपस्थिति वाले बंगाली अभिनेता दीपक अधिकारी, मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां रूही थे, जो सभी तृणमूल कांग्रेस से थे। भाजपा के बॉलीवुड स्टार सनी देओल नियमित अनुपस्थित रहे, जिन्होंने पांच वर्षों में लोकसभा की केवल 17% बैठकों में भाग लिया। विश्लेषण में यह भी पाया गया कि सेलिब्रिटी सांसदों ने संसद में बहुत कम या कोई योगदान नहीं दिया। देओल ने एक बार भी अपना मुंह नहीं खोला। क्रिकेटर गौतम गंभीर और गायक हंस राज हंस, दोनों भाजपा के, ने क्रमशः तीन और चार बहसों में हिस्सा लिया। जबकि हम सार्वजनिक संसाधनों की बर्बादी पर शोक व्यक्त करते हैं कि जब संसद ठप हो जाती है और कई दिनों तक काम नहीं करती है, शायद हमें साथ ही यह मांग भी करनी चाहिए कि राजनीतिक दल निष्क्रिय हस्तियों को लोकतंत्र के केंद्र में भेजने की अपनी प्रवृत्ति पर पुनर्विचार करें जहां कानून नागरिकों को सीधे प्रभावित करता है। माना जाता है कि इसे तैयार किया जाएगा और चर्चा की जाएगी। मतभेदों के चलते अरुण गोयल को जाना पड़ा
अब यह पता चला है कि पूर्व चुनाव आयुक्त अरुण गोयल, जिन्होंने अपने अचानक इस्तीफे से सबको चौंका दिया था, उनके सरकार से मतभेद हो गए थे। सबसे हालिया मुद्दा जिस पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ उनकी झड़प हुई वह पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनावों का संचालक था। जाहिर तौर पर, मतदान केंद्रों और मतगणना केंद्रों पर पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी कर्मचारियों को हटाने और उनकी जगह अन्य राज्यों के अधिकारियों को नियुक्त करने के प्रस्ताव पर मतभेद हैं।
जब गोयल ने बताया कि साजो-सामान संबंधी कठिनाइयों के कारण यह एक अव्यवहार्य विचार है, तो यह सुझाव दिया गया कि चुनाव दस चरणों में आयोजित किए जाएं ताकि केवल थोड़ी संख्या में अधिकारियों की आवश्यकता होगी और उन्हें आसानी से इधर-उधर ले जाया जा सके। पश्चिम बंगाल में 42 सीटें हैं। दस चरणों का मतलब होगा एक चरण में चार सीटों पर मतदान। एक अन्य मुद्दा शरद पवार के भतीजे अजीत पवार के अलग गुट को राकांपा का घड़ी चिन्ह आवंटित करना था, जो अब भाजपा के सहयोगी हैं। गोयल चाहते थे कि चुनाव चिह्न जब्त कर दोनों गुटों को नया चुनाव चिह्न आवंटित किया जाए। उनका तर्क था कि ये दो नई पार्टियां हैं इसलिए नए चुनाव चिह्न होने चाहिए। लेकिन उन पर शासन किया गया और घड़ी अजीत पवार समूह को दे दी गई।

Advertisement
Next Article