For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

चारधाम यात्रा के लिए एक हफ्ते में 12.48 लाख श्रद्धालुओं ने किया रजिस्ट्रेशन

07:36 PM Apr 22, 2024 IST
चारधाम यात्रा के लिए एक हफ्ते में 12 48 लाख श्रद्धालुओं ने किया रजिस्ट्रेशन

Chardham Yatra Started: उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा इस साल 10 मई से शुरू हो रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। इस साल चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण का रिकॉर्ड टूट रहा है। इस साल महज सात दिनो में पंजीकरण की संख्या 12.48 लाख पहुंच गई है। पिछले साल एक सप्ताह में लगभग चार लाख यात्रियों ने पंजीकरण किया था।

Highlghts:

  • चारधाम यात्रा शुरू, एक हफ्ते में 12.48 लाख श्रद्धालुओं ने किया रजिस्ट्रेशन
  • तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण शुरू किया था
  • केदारनाथ के लिए सबसे ज्यादा पंजीकरण 4,22,129

तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण शुरू किया था

पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा में देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 15 अप्रैल से पंजीकरण शुरू किया था। रविवार को एक लाख से अधिक यात्रियों ने बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए पंजीकरण कराया।

अब तक 12.48 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं- पर्यटन विभाग

पर्यटन विभाग के अनुसार अब तक 12.48 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। इसमें केदारनाथ के लिए सबसे ज्यादा पंजीकरण 4,22,129, बद्रीनाथ धाम के लिए 3,56,716, गंगोत्री धाम के लिए 2,31,983, यमुनोत्री धाम के लिए 2,19,619 जबकि हेमकुंड साहिब के लिए 17,684 यात्रियों ने पंजीकरण कराया है।

10 मई को केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे

गौरतलब है कि 10 मई को केदारनाथ, यमुनोत्री के साथ ही गंगोत्री धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। इसके अलावा, बदरीनाथ धाम के कपाट दो दिन बाद यानी 12 मई को खोले जाएंगे।

चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का भी प्रयास

वहीं, दूसरी ओर चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने का भी प्रयास शुरू हो गया है। वहीं, उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग ने चुनाव आयोग से इजाजत लेकर यात्रा मार्ग पर 267 डॉक्टरों की नियुक्ति रोटेशन के आधार पर लगाने पर पूर्ण रुप से विचार कर रहा है। वहीं, इसमें सर्जन, फिजिशियन, पीजी चिकित्सक और टेक्नीशियन के साथ ही नर्सिंग स्टाफ की भी तैनात करने की योजना बनाई जा रही है।

बदरीनाथ-केदारनाथ में भी 50 बेड के अस्पताल का निर्माण

इसके साथ ही बदरीनाथ-केदारनाथ में भी 50 बेड के अस्पताल का निर्माण भी चालू होने की बात हो रही है। बताया जा रहा है कि अगस्त माह तक अस्पताल का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही बता दें कि यात्रा सीजन में रूटों पर 100 से ज्यादा एंबुलेंस तैनात करने की बात पर मुहर लग चुकी है। साथ ही यात्रियों को 15 मिनट के अंदर एंबुलेंस को उपलब्ध कराने की भी योजना है।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Jivesh Mishra

View all posts

Advertisement
×