For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

वैश्विक स्तर पर Gold की बढ़ी मांग, कीमतों में आया भारी उछाल

04:07 PM Apr 30, 2024 IST
वैश्विक स्तर पर gold की बढ़ी मांग  कीमतों में आया भारी उछाल

Gold: Globel स्तर पर सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, जिससे कीमतों में रिकॉर्ड-उच्च स्तर पर समर्थन मिला है। विश्व स्वर्ण परिषद की स्वर्ण मांग प्रवृत्ति रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में वैश्विक सोने की मांग साल-दर-साल 3 फीसदी बढ़कर 1,238 टन हो गई, जो 2016 के बाद सबसे मजबूत पहली तिमाही है।

Highlights

  • वैश्विक स्तर पर बढ़ती जा रही लेने की मांग
  • बढ़ती मांग के कारण कीमतों में उछाल
  • 2016 के बाद 2024 सबसे मजबूत पहली तिमाही

सोने की कीमतों में उछाल

सोना एक ऐसी वस्तु है, जिसकी कीमतें हर समय बढ़ती रहता है। सोना आस के समय 80 हजार से पार जा चुका है। बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,370 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 15 डॉलर अधिक है। पिछले सप्ताह इज़राइल पर ईरान के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ने की आशंकाओं के बीच सुरक्षित संपत्ति की मांग बढ़ने से सोने में तेजी आई। ओवर-द-काउंटर बिक्री को छोड़कर, पीली धातु की मांग 2023 की इसी अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत घटकर 1,102 टन रह गई।

पिछले 2 माह में उच्च स्तर पर सोना

फरवरी के मध्य से सोने की कीमतें अभूतपूर्व स्तर तक देखने को मिली थी। वहीं, मार्च में 8% की वृद्धि के बाद 2 अप्रैल में कीमतों में 3.1% की वृद्धि हुई । लेखन के समय, 3 सोना 2,300 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस से ऊपर कारोबार कर रहा है। हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि ऊपर की ओर बढ़ने के पीछे जोखिम और गति रही है। भारत में घरेलू स्तर पर सोने की कीमतें 4 मार्च में अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमत या एलबीएमए सोने की कीमत में वृद्धि (8% तक) को दर्शाती हैं, जो कि आईएनआर में सापेक्ष स्थिरता के कारण है। अप्रैल की तारीख तक, हालांकि, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये (0.4%) में मूल्यह्रास के कारण,     घरेलू भूमि की कीमत एलबीएमए सोने की कीमत में 4% (INR72403/10g) 5 बनाम 3% बढ़ गई है।

कीमतों में उछाल के कारण

अच्छे निवेश, केंद्रीय बैंकों द्वारा लगातार खरीदारी और एशियाई खरीदारों की ओर से अधिक मांग ने सोने की कीमत को रिकॉर्ड तिमाही औसत 2,070 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर पहुंचाने में मदद की, जो साल-दर-साल 10 प्रतिशत और तिमाही-दर-तिमाही 5 प्रतिशत अधिक है।

निवेश में साल-दर-साल 3 प्रतिशत की वृद्धि

केंद्रीय बैंकों ने तिमाही के दौरान आधिकारिक वैश्विक होल्डिंग्स में 290 टन जोड़कर सोना खरीदना जारी रखा। निवेश की मांग की बात करें तो, बार और सिक्कों में निवेश में साल-दर-साल 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 2023 की चौथी तिमाही के 312 टन के समान स्तर पर स्थिर रहा। रिकॉर्ड-उच्च कीमतों के बावजूद वैश्विक आभूषणों की मांग लचीली रही, जो साल-दर-साल केवल 2 प्रतिशत कम हुई। एशिया में मांग ने यूरोप और उत्तरी अमेरिका दोनों में गिरावट का मुकाबला किया। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में एआई बूम के कारण प्रौद्योगिकी में सोने की मांग में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आपूर्ति पक्ष पर, खदान उत्पादन साल-दर-साल 4 प्रतिशत बढ़कर 893 टन हो गया, जो पहली तिमाही का रिकॉर्ड है। रीसाइक्लिंग भी 2020 की तीसरी तिमाही के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जो साल-दर-साल 12 प्रतिशत बढ़कर 351 टन हो गई, क्योंकि कुछ निवेशकों ने उच्च कीमत को लाभ लेने के अवसर के रूप में देखा। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल में वरिष्ठ बाजार विश्लेषक लुईस स्ट्रीट ने कहा, "मार्च से, मजबूत अमेरिकी डॉलर और ब्याज दरों की पारंपरिक प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद सोने की कीमत सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई है, जो 'लंबे समय तक उच्च' साबित हो रही हैं।"

इन कारणों से बढ़ी कीमतें

"हाल ही में हुई इस तेजी के पीछे कई कारक हैं, जिसमें भू-राजनीतिक जोखिम में वृद्धि और चल रही व्यापक आर्थिक अनिश्चितता शामिल है, जो सोने की सुरक्षित-हेवन मांग को बढ़ावा दे रही है। इसके अलावा, केंद्रीय बैंकों की निरंतर और दृढ़ मांग, मजबूत ओटीसी निवेश और डेरिवेटिव बाजार में बढ़ी हुई शुद्ध खरीद, सभी ने सोने की उच्च कीमत में योगदान दिया है।" ऐतिहासिक रूप से, एक परिसंपत्ति के रूप में सोने को एक आश्रय माना जाता है क्योंकि यह आमतौर पर अशांति के समय में अपने अंतर्निहित मूल्य को बनाए रखने या बढ़ाने का प्रबंधन करता है।

पूर्वी और पश्चिमी निवेशकों के व्यवहार में बदलाव

कि इसके अलावा, दिलचस्प बात यह है कि सोने के बाजार में पूर्वी और पश्चिमी निवेशकों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिल रहा है। आमतौर पर, पूर्वी बाजारों में निवेशक कीमत के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, खरीदने के लिए गिरावट का इंतजार करते हैं, जबकि पश्चिमी निवेशक ऐतिहासिक रूप से बढ़ती कीमत की ओर आकर्षित होते हैं, जो तेजी में खरीदारी करते हैं। "पहली तिमाही में, हमने देखा कि चीन और भारत जैसे बाजारों में निवेश की मांग में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि सोने की कीमत में उछाल आया है।"

2024 की पहली तिमाही के लिए भारत में सोने की मांग 136.6 टन थी, जो 2023 की पहली तिमाही की कुल मांग 126.3 टन की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। स्ट्रीट ने कहा कि आगे देखते हुए, 2024 में सोने के लिए विश्व स्वर्ण परिषद द्वारा वर्ष की शुरुआत में अनुमानित रिटर्न की तुलना में बहुत अधिक मजबूत रिटर्न मिलने की संभावना है। "आने वाले महीनों में कीमत के स्थिर होने पर, कुछ मूल्य-संवेदनशील खरीदार फिर से बाजार में प्रवेश कर सकते हैं और निवेशक सुरक्षित आश्रय संपत्ति के रूप में सोने की ओर देखना जारी रखेंगे क्योंकि वे दरों में कटौती और चुनाव परिणामों के बारे में स्पष्टता चाहते हैं।

नोट – इस खबर में दी गयी जानकारी निवेश के लिए सलाह नहीं है। ये सिर्फ मार्किट के ट्रेंड और एक्सपर्ट्स के बारे में दी गयी जानकारी है। कृपया निवेश से पहले अपनी सूझबूझ और समझदारी का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें प्रकाशित सामग्री की जिम्मेदारी संस्थान की नहीं है। 

Advertisement
Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×