India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अब नोएडा में बनेगी 'Mini Mumbai', जेवर एयरपोर्ट के पास बसने जा रही 'Fintech City', हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

12:26 PM Dec 08, 2023 IST
Advertisement

Fintech City Noida News : अब आपको नोएडा में आएगा मुंबई जैसा फील। सपनों के शहर मुंबई और देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई का एक छोटा रूप अब आपको नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport news) के पास नजर आएगा। यह युवाओं के लिए सबसे अच्छा सिद्ध होगा क्योंकि फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) नाम की इस जगह में हजारों लोगों को नौकरियां और रोजगार मिलेगा जिसकी वजह से युवाओं के पास नौकरी के बहुत सारे अवसर होंगे।

जेवर एयरपोर्ट के पास बनाई जाएगी फिनटेक सिटी

Noida International Airport news

सरकार नोएडा में एयरपोर्ट (Noida International Airport news) के पास फिनटेक सिटी नाम से एक खास जगह बनाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने इसके लिए जमीन का एक बड़ा टुकड़ा अलग रखा है और यह मुंबई के एक छोटे संस्करण की तरह होगा। बता दें कि 350 एकड़ जमीन सेक्टर-9 में इस सिटी के लिए आरक्षित कर ली गई है। परियोजना के पहले भाग में वे 100 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य करेंगे। फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) ज्यादातर उन कंपनियों के लिए होगी जो बैंकिंग और बीमा करती हैं। सरकार ने इन कंपनियों से अपने विचार और योजनाएं भेजने को कहा है और इसी के साथ वित्तीय कारोबार से जुडी हुई सभी कंपनियों को बुलाने के लिए आरएफपी (रिक्यूक्व फॉर प्रपोजल) भी निकाला है।

7 कंपनियों ने दिखाया अपना इंट्रेस्ट

Mini Mumbai In Noida

पिछले शुक्रवार को, महत्वपूर्ण लोगों के एक समूह ने एक फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक प्रीबिड बैठक की। वे देखना चाहते थे कि क्या फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) नाम की कोई चीज़ बनाना संभव है। सात कंपनियाँ इसमें मदद करने में रुचि रखती थीं। फिलहाल, वे फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) में निवेश के लिए और कंपनियों की तलाश कर रहे हैं जिसके लिए अलग-अलग टेंडर निकाले गए है। उन्होंने कंपनियों से 13 दिसंबर तक अपनी योजनाएं मतलब कि टेंडर भेजने को कहा है और वे 15 दिसंबर को उन्हें खोलेंगे और उन पर विचार विमर्श करेंगे। अच्छी खबर यह है कि क्योंकि फिनटेक सिटी एक हवाई अड्डे के पास होने जा रही है जिसका नाम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport news) है तो इसवजह से कई बड़ी कंपनियां इसमें निवेश करना चाहती हैं।

क्या-क्या मौजूद होगा फिनटेक सिटी में

फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) एक खास जगह होगी जहां बहुत सारी कंपनियां और उनके कार्यालय स्थित होंगे। फिनटेक सिटी एक तरीके से फाइनेंशियल हब होगा। यह नौकरियों और फाइनेंशियल गतिविधियों के लिए असल में एक महत्वपूर्ण स्थान होगा जहां से रोजगार को प्रोत्साहन मिलेगा। यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) जेवर एयरपोर्ट (Noida International Airport news) के पास बनाई जाएगी। फिलहाल, वे चुन रहे हैं कि वहां कौन सी कंपनियां होंगी और यह देखने की योजना बना रहे हैं कि क्या यह काम करेगी। इसके लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार की जा रही हैं। प्रभारी लोग दुनिया भर से कंपनियों को लाना चाहते हैं जो कि इंटरनेशनल लेवल पर होगी। जो कंपनियाँ फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) में निवेश करना चुनती हैं, उन्हें व्यवसायों के काम करने के नए नियमों से भी लाभ मिलेगा।

कहां से कितनी होगी फिनटेक सिटी की दूरी

फाइनेंस कंपनियों को फिनटेक सिटी नाम के स्थान पर लाने की योजना बनाई जा रही है। फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News), करीब 3 किलोमीटर दूर, जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport news) के करीब होगी। यह नोएडा से लगभग 60 किलोमीटर दूर, ग्रेटर नोएडा से 40 किलोमीटर दूर, आगरा से 130 किलोमीटर दूर, फरीदाबाद से 53 किलोमीटर दूर, गुरुग्राम से 80 किलोमीटर दूर और गाजियाबाद से 75 किलोमीटर दूर होगी। फिनटेक सिटी अलीगढ़ से करीब 65 किलोमीटर दूर होगी। आपको बता दें कि फिनटेक सिटी फिल्म सिटी, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, लॉजिस्टिक्स पार्क, टॉय पार्क और हेरिटेज सिटी के पास होगा।

क्या कहना है अलग-अलग कंपनियों के डायरेक्टर का

एसकेए ग्रुप के डायरेक्‍टर संजय शर्मा का कहना है कि इस शहर में वाकई अच्छी इमारतें और सड़कें होंगी, बिजली और इंटरनेट भी हमेशा रहेगा। इसमें वे सभी बेहतरीन नई चीजें और सुविधाएं भी होंगी जो आजकल लोग इस्तेमाल करते हैं। इस वजह से, वित्त संबंधी कार्य करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाली बहुत सी कंपनियां यहां आना चाहेंगी। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा रहेगा जो अपना पैसा निवेश करते हैं।

Fintech City Noida News

मिग्‍सन ग्रुप नाम की कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर यश मिगलानी का कहना है कि फिनटेक सिटी (Fintech City Noida News) नाम की इस खास जगह से ये क्षेत्र भविष्य में बहुत तेज़ी से विकसित होगा। क्योंकि वहां बहुत सारे लोग काम करेंगे, उन्हें रहने के लिए जगह की भी जरूरत होगी। इसलिए, वहां पर नई आवासीय योजनाएं भी विकसित होंगी।

ग्रुप 108 के मैने‍जिंग डायरेक्‍टर डॉ. अमिष भूटानी का मानना ​​है कि जेवर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Noida International Airport news) शुरु होने से विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। इसका मतलब है कि क्षेत्र में और अधिक होटल और व्यवसाय खुलेंगे। एस्टेट व्यवसायियों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि उनके पास इससे नए अवसर विकसित होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article