India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जमीन में कहां दबा है सोना इस मशीन से आसानी से लग जाएगा पता, जानें कीमत और सब कुछ..

08:23 PM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

जब आपके किसी दोस्त के पास अचानक ढेर सारा पैसा आ जाए, तो हम दावे के साथ कह सकते है कि आप भी ऐसी ही किसी शब्द का इस्तेमाल करते होंगे " भाई सोने की खदान हाथ लगी है क्या " या आप दूसरा बोलते होंगे कि "भाई आज जरूर तूने कोई सोने की खदान लूटी होगी"। हां ऐसा आम बात है क्योंकि किसी के पास अचानक से पैसा आ जाएं तो कोई भी इस बात को कह देगा। हम आज की खबर में हम आपको बताएंगे कि जमीन के अंदर सो का पता कैसे लगाया जाता है।

यह तो सभी जानते हैं कि सोना जमीन के अंदर से निकलता है। इसके लिए सोने की खदान ढूंढी जाती है और वहां खनन करके सोना निकाला जाता है। हालांकि, हमारे चारों ओर जमीन में अक्सर छिपे हुए खजाने, या सोने का एक छोटा सा टुकड़ा होता है। इसे ढूंढने के लिए हम छोटी-छोटी मशीनों का इस्तेमाल करते हैं। ये मशीनें बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। ये उपकरण किसी के भी खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, और इनका उपयोग कोई भी व्यक्ति छिपे हुए सोने की खोज में मदद करने के लिए किया जा सकता है।

मशीन ऐसे देती है जानकारी

गोल्ड डिटेक्टर मशीन का नाम है जिसका उपयोग सोना खोजने के लिए किया जाता है। प्रत्येक मशीन के लिए एक सीमा होती है। उदाहरण के लिए, एक मशीन ज़मीन से कई मीटर नीचे दबे सोने के बारे में जानकारी दे सकती है, जबकि एक अलग मशीन ज़मीन से केवल कुछ फीट नीचे दबे सोने के बारे में जानकारी दे सकती है। इन मशीनों की कीमतें उनकी रेंज के आधार पर निर्धारित की जाती हैं।

गोल्ड डिटेक्टर मशीन की कीमत

आमतौर पर, एक सामान्य गोल्ड डिटेक्टर मशीन की कीमत 70,000 रुपये से लेकर लगभग 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है। इसका तात्पर्य यह है कि मशीन जितनी महंगी होगी, वह उतनी ही बेहतर होगी। अब आइए बताते हैं कि यह कैसे काम करता है।

कैसें करता है काम

दरअसल, इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक सिस्टम गोल्ड डिटेक्टर को शक्ति देता है। जब यह मशीन किसी सतह के ऊपर से गुजरती है जहां सोना दबा हुआ है तो आम आदमी को इसके विद्युत-चुंबकीय संकेतों के माध्यम से सोने के बारे में पता चलता है।

Advertisement
Next Article