India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच देने वाले पाक के प्रस्ताव का भारत कर रहा है आकलन

11:47 AM Aug 01, 2019 IST
Advertisement
पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को शुक्रवार तक राजनयिक पहुंच दी जाएगी। यह जानकारी गुरुवार को विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने दी। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पाकिस्तान के प्रस्ताव का आकलन कर रहा है। 
भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव (49) को पाकिस्तान की एक सैन्य कोर्ट ने ‘‘जासूसी और आतंकवाद’’ के आरोपों में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी जिसके बाद उनकी मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। 
फैसल ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यहां भारतीय उच्चायोग को सूचित करने के बाद पाकिस्तान भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है।’’ नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान ने जाधव तक भारत की राजनयिक पहुंच के लिए प्रस्ताव भेजा है। 
उन्होंने कहा, ‘‘हम कूटनीतिक चैनलों के माध्यम से पाकिस्तान को जवाब देंगे।’’ आईसीजे के 17 जुलाई के आदेश के दो हफ्ते बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है। आईसीजे ने पाकिस्तान को जाधव की सजा की ‘‘प्रभावी समीक्षा और पुनर्विचार’’ करने के लिए कहा था। 

SC का आदेश इस बात का सबूत है कि योगी सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने के काबिल नहीं : कांग्रेस

अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने पाकिस्तान को यह भी निर्देश दिया था कि वह जाधव तक भारत को अविलंब राजनयिक पहुंच दे। आईसीजे ने 42 पन्ने के आदेश में कहा कि पाकिस्तान ने कूटनीतिक संबंधों पर वियना सम्मेलन का ‘‘उल्लंघन’’ किया।वहीं पाकिस्तान द्वारा भारतीय जासूस को पकडे जाने को लेकर रवीश कुमार ने कहा , हम असत्यापित मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। हमने इस पर पाकिस्तानी पक्ष से नहीं सुना है।
Advertisement
Next Article