India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कॉलेज में शुरू हुई थी सुषमा स्‍वराज की लव स्‍टोरी, परिवार था खिलाफ

05:38 AM Aug 07, 2019 IST
Advertisement
नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री सुषमा स्‍वराज और प्‍यार का गहरा रिश्‍ता है। ऐसा इसलिए की उनका जन्म वेलेंनटाइन के दिन हुआ था। सुषमा स्‍वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को हरियाणा के अंबाला में हुआ था। सुषमा स्‍वराज जितनी शानदार, बेबाक और जबरदस्‍त राजनेता और मंत्री थीं, उससे कहीं संजीदा इंसान भी थी।

 
सुषमा स्‍वराज के निजी जीवन के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। दिलचस्‍प बात यह है कि सुषमा स्‍वराज ने भी लव मैरिज की थी। उनके पति का नाम स्‍वराज कौशल है और दोनों का प्‍यार कॉलेज के दिनों में ही परवान चढ़ा था। सुषमा स्वराज ने उस जमाने में लव मैरिज की थी, जब लड़कियों को पर्दे में रखा जाता था। 
13 जुलाई 1975 को इनकी शादी हुई। पति स्वराज कौशल सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने लॉयर हैं। उन्हें महज 34 साल की उम्र में देश का सबसे युवा एडवोकेट जनरल बना दिया गया था। स्वराज कौशल 37 साल की उम्र में मिजोरम के गवर्नर भी बन गए थे। वे 1990 से 1993 तक उस पद पर रहे। 
सुषमा और स्वराज की प्रेम कहानी पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के लॉ डिपार्टमेंट में शुरू हुई। वहां दोनों पहली बार मिले, मुलाकातों का दौर शुरू हुआ। प्यार हुआ, वो परवान चढ़ा और दोनों ने शादी करने का फैसला ले लिया। पर सुषमा और स्वराज को शादी करने के लिए खूब पापड़ बेलने पड़े। क्योंकि दोनों के परिवार वाले इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। 
क्योंकि वो दौर तब का था, जब बेटियों को पर्दे के पीछे रखा जाता था। प्रेम विवाह करना तो दूर, होने वाले दूल्हे की शक्ल भी नहीं दिखाई जाती थी। लेकिन सुषमा स्वराज ने हिम्मत दिखाई और जैसे-तैसे परिवार को मनाकर शादी रचाई। सुषमा स्वराज 25 साल की उम्र में हरियाणा की कैबिनेट मंत्री बन गई थीं। उनकी एक बेटी है बांसुरी, जो वकील है।
वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट है। पति स्वराज कौशल 1998 से 2004 तक हरियाणा से राज्यसभा के सांसद भी रह चुके हैं। सुषमा स्वराज कई भाषाएं जानती हैं। वे एनसीसी से भी जुड़ी थी और बेहद बबाकी से हिन्दी बोलती हैं।
Advertisement
Next Article