India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपके मन में भी हैं G-20 को लेकर तमाम सवाल? तो जान लें इसे एक बार

01:30 PM Sep 05, 2023 IST
Advertisement
आगामी 8,9 व 10 सितंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में G-20 देशों की मीटिंग होने वाली है।  दिल्ली में होने वाली इस बैठक की तैयारियां जोरों पर है। राजधानी दिल्ली की सड़को व भवनों को जबरदस्त तरीके से सजाया जा रहा है। इसी के साथ विदेशी मेहमानों की मेहमान नवाजी के लिए राजधानी के सभी 7 स्टार होटल्स को बुक किया गया है। साथ ही राजधानी में 3 दिनों के लिए आम जनता के आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है और दिल्ली के स्कूल, कॉलेज व सरकारी व निजी दफ्तरों की छुट्टी का ऐलान किया गया है। लेकिन देश की जनता के बीच ऐसे कई सवाल है जिनका जवाब अभी तक उन लोगों को मिला नहीं है।  जिस कारण आज हम उन सभी उलझी हुई गुत्थियों को सुलझाते हुए आपके सामने जी-20 से जुड़ी तमाम जानकारियों को लेकर आये हैं।  चलिए विस्तार में जानते हैं की इस दौरान दिल्ली का माहौल कैसा रहेगा ? 

G-20 के मेहमानों की इस होटल में रहेगी आवाजाही 
G-20 के लिए विदेशों से लोग भारत की ओर आ रहे हैं जिस दौरान दिल्ली से लेकर उसके आसपास के सभी फाइव-स्टार होटल पूरी तरह से फुल रहने वाले हैं।  और अगर आप इस दौरान इन होटलों में ठहरने की सोच रहे हैं जान लेना चाहिए की किन होटलों में G-20 के लिए आये विदेशी मेहमान ठहरने वाले हैं।  आपको बता दें की इन होटलों में कई नाम हैं जैसे द अशोका, लीला पैलेस, ली मेरेडियन, हयात रीजेंसी इत्यादि। 
इन जगहों पर नहीं होगी आवाजाही 
G-20 के दौरान दिल्ली के कई रास्तों को सील कर दिया गया है, जिनपर लोगों का आना जाना भी मना होगा।  साथ ही प्रशासन द्वारा उन जगहों की लिस्ट भी जारी की गयी है जहां रास्ते बंद रहने वाले हैं।  तो आपको बता दें की रिंग रोड से जुड़े आश्रम चौक, सारे काले खान, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे इत्यादि इस दौरान बंद रहने वाले हैं। वहीँ कश्मीरी गेट के भी कई रास्ते बंद रहेंगे।  
G-20 के दौरान क्या रहेंगे खुले और क्या बंद ?
जी-20 के दौरान सभी रेस्टोरेंट, मॉल, मार्किट 8 से लेकर 10 सितंबर तक बंद रहेंगे वहीँ सुप्रीम कोर्ट भी इस दौरान बंद रहेगा।  अगर कहीं जाना भी होगा तोह स्पेशल पासेस की ज़रूरत पड़ेगी।  वहीँ मेडिकल इमरजेंसी जैसे सुविधाएं मिलती ही रहेंगी।  मेट्रो और ट्रेनों को भी ऑपरेट किया जाएगा लेकिन उसके लिए भी कई रेस्ट्रिक्शन्स लागू होंगे।  

रेलवे और मेट्रो पर लागू होंगे ये नियम 
जी-20 के दौरान  मेट्रो और रेलवे पर कई नियम लागूं किये गए हैं जिसमें  श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से दिल्ली स्टेशन की एंड्रो यात्रा भी रात के 1 बजे से लेकर दिन के 1 बजे तक की अवधि के दौरान प्रभावित रहेंगे। वहीँ  हवाईअड्डे जाने वाले यात्रियों को मेट्रों की  सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी गयी है।  जहां आप  विशेष रूप से नई दिल्ली मेट्रो से द्वारका सेक्टर 21 की तरफ जाने वाली  एक्सप्रेस लाइन का उपयोग  आईजीआई हवाईअड्डे टी3 तक पहुँच पाएंगे। 
 
Advertisement
Next Article