India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी 27 अक्टूबर को प्रगति मैदान में 7वें इंडियन मोबाइल कांग्रेस इवेंट का उद्घाटन करेंगे

05:30 AM Oct 27, 2023 IST
Advertisement

कार्यक्रम के दौरान मोदी देशभर के शैक्षणिक संस्थानों को 100 '5जी यूज केस लैब्स' का पुरस्कार देंगे। इन प्रयोगशालाओं को '100 5जी लैब्स पहल' के तहत विकसित किया जा रहा है। '100 5जी लैब पहल', 5जी अनुप्रयोगों के विकास को प्रोत्साहित करके 5जी तकनीक से जुड़े अवसरों को साकार करने का एक प्रयास है, जो भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ-साथ वैश्विक मांगों को भी पूरा करेगा।

इनोवेशन को मिलेगा बढ़ावा
यह अनूठी पहल शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों में इनोवेशन को बढ़ावा देगी और देश को 5जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी।

6G की तैयार
यह पहल देश में 6जी-तैयार शैक्षणिक और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के निर्माण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है।
'ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन' थीम के साथ, आईएमसी 2023 का लक्ष्य प्रमुख अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के डेवलपर, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है।
तीन दिवसीय कार्यक्रम में 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) जैसी प्रौद्योगिकियों पर प्रकाश डाला जाएगा और सेमीकंडक्टर उद्योग, हरित प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।
इस साल आईएमसी एक स्टार्टअप कार्यक्रम 'एस्पायर' शुरू कर रहा है। यह कार्यक्रम नई उद्यमिता पहल और सहयोग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच आपसी संबंधों को बढ़ावा

Advertisement
Next Article