India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत-ब्राजील: ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से फोन पर की बात, पश्चिम एशिया के हालात पर जताई चिंता

02:11 AM Nov 11, 2023 IST
Advertisement

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डी सिल्वा ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बात की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में चल रहे घटनाक्रम पर चिंताएं साझा कीं।
उन्होंने आतंकवाद, हिंसा और नागरिक जीवन की हानि पर गहरी चिंता व्यक्त की और स्थिति को शीघ्र हल करने के लिए ठोस प्रयासों का आह्वान किया।

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 की ब्राजील की अध्यक्षता की सफलता के लिए भारत का पूरा समर्थन जताया. उन्होंने नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अपनी बैठक के बाद सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को और विस्तारित करने के तरीकों पर भी चर्चा की। ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद मोदी ने ट्विटर पर कहा, 'राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा के साथ मेरी फोन पर अच्छी बातचीत हुई. हम अपनी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा, 'हमने पश्चिम एशिया की स्थिति पर अपनी चिंताएं साझा कीं. अगले महीने ब्राजील के सत्ता में आने पर हम भारत की जी-20 अध्यक्षता की सफलताओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।
इस सप्ताह की शुरुआत में, प्रधान मंत्री मोदी और ईरानी राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रायसी ने पश्चिम एशिया क्षेत्र में 'कठिन स्थिति' पर विचारों का आदान-प्रदान किया था, जिसमें पीएम ने 'आतंकवादी घटनाओं, हिंसा और नागरिक जीवन की हानि' पर गहरी चिंता व्यक्त की थी। रायसी के साथ मोदी की बातचीत इजराइल-हमास संघर्ष में हिंसा में वृद्धि के मद्देनजर क्षेत्र के शीर्ष नेताओं के साथ चल रही उनकी बातचीत का हिस्सा थी।

Advertisement
Next Article