India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मानवीय कृत्यों से बंजर होती जा रही है जमीन : प्रकाश जावड़ेकर

10:30 AM Aug 09, 2019 IST
Advertisement
दुनिया की आबादी बढ़ने के साथ ज्यादा कृषि योग्य भूमि की जरूरत है लेकिन मानवीय कृत्यों से जमीन के कई हिस्से बंजर होते जा रहे हैं। यह बात शुक्रवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कही। यूनाईटेड नेशन्स कन्वेंशन टू कम्बैट डिसर्टिफिकेशन (यूएनसीसीडी) के कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी-14) की सितम्बर में होने वाली बैठक से पहले इसके लिए वेबसाइट की शुरुआत करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि भारत अच्छा मेजबान होगा। 
मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘दो से 14 सितम्बर 2019 तक भारत यूएनसीसीडी के तहत सीओपी 14 का आयोजन कर रहा है ताकि जमीन के मरूस्थलीकरण को रोका जा सके। इसमें 150 से अधिक देश हिस्सा लेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया की आबादी बढ़ रही है। इसलिए हमें कृषि योग्य अधिक भूमि की जरूरत होगी लेकिन मानवीय कृत्यों के कारण भूमि के कई हिस्से बंजर हो गए हैं। हमें इन्हें उपजाऊ बनाना है। कई देशों के नेता इस मुद्दे पर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।’’ 

बीजेपी ने जावड़ेकर को दिल्ली और तोमर को हरियाणा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया

उन्होंने कहा, ‘‘हमने सीओपी 14 पर वेबसाइट की शुरुआत की है। यह महत्वपूर्ण कदम होगा और भारत के प्रधानमंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। भारत अयोजन में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगा।’’ सीओपी 14 ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा और पांच हजार से अधिक प्रतिनिधि इसमें हिस्सा लेंगे। 
Advertisement
Next Article