India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मोदी सरकार ने आज से 4 राज्यों में शुरू की वन नेशन-वन राशनकार्ड योजना

09:56 AM Aug 01, 2019 IST
Advertisement
मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना  ‘वन नेशन-वन राशनकार्ड’ स्कीम देश में  आज से ट्रायल के तौर पर शुरू होगी। इस योजना के तहत अब कोई भी राशनकार्ड धारक व्यक्ति देश में किसी भी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) दुकान से राशन खरीद सकेगा।
केंद्र सरकार की यह योजना आज से देश के चार राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात में शुरू किया गया है। आपको बता दें  कि सरकार की योजना है कि इस स्कीम को 1जुलाई 2020 तक पूरे देश में लागू कर दिया जाए।  
वही, ‘वन नेशन-वन राशनकार्ड स्कीम पर विशेषज्ञों का कहना है कि इस योजना का उन लोगों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा जो दूसरे राज्यों में नौकरी करते हैं। दूसरी ओर केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इस योजना के लागू होने के बाद  खाद्य सचिव और राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों के साथ एक अहम बैठक की। 
आपको बता दें कि बीते शनिवार को पासवान ने कहा था कि 30 जून 2020 तक वन नेशन वन राशन कार्ड देश भर में लागू हो जाएगा. साथ ही, 85 फीसदी आधार कार्ड पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से जुड़ चुके हैं। इसके आलावा 22 राज्यों में 100 फीसदी पीओएस मशीन लग चुकी है।  
जानिए इस स्कीम से क्या-क्या फायदे होंगे 
उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि इस योजना से आम जनता को काफी बड़ा फायदा मिलेगा। इसके तहत आम लोग अब किसी भी पीडीएस दुकान से बंधे नहीं रहेंगे और दुकान मालिकों पर निर्भरता घटेगी साथ ही भ्रष्टाचार में कमी  भी आएगी। 
इसमें जो लोग दूसरे राज्यों में नौकरी करने के लिए जाते है और वही पर रहते है उन लोगो को अब उसी राज्य में आसानी से किसी भी पीडीएस दुकान पर राशन मिल सकेगा।  
Advertisement
Next Article