India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ajay Maken बने कांग्रेस के नये कोषाध्यक्ष, अजय बोले - मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी के साथ काम करूंगा

12:22 AM Oct 02, 2023 IST
Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को अजय माकन को पार्टी का नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया। पवन कुमार बंसल की जगह अजय माकन को नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया। बता दे कि वरिष्ठ नेता अजय माकन को राहुल का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है साथ ही कुछ महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद से उनके पास कोई पद नहीं था।
पवन कुमार बंसल के योगदान की सराहना की
वही, पार्टी निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल के योगदान की सराहना करती है।
के.सी. वेणुगोपाल ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिये दी जानकारी
आपको बता दे कि पार्टी के संगठन महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष ने माकन को तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है।
पार्टी नेताओं के अनुसार, पवन कुमार बंसल ने पिछले महीने पद से इस्तीफा दे दिया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री माकन पहले दिल्ली इकाई के प्रमुख के रूप में कार्य कर चुके है। वह दिल्ली में शीला दीक्षित सरकार में भी मंत्री थे।
वही, सूत्रों का बताया कि कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति से पहले सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य रहे बंसल को खड़गे ने पार्टी में फिर से स्थायी आमंत्रित सदस्य बना दिया।
उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त करते समय पार्टी की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था, कार्य समिति में कोषाध्यक्ष के पद को ‘‘कमजोर’’ कर दिया गया।
बता दे कि अहमद पटेल के निधन के बाद बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था। बंसल लगभग तीन वर्षों तक इस पद पर रहे।
मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा - अजय माकन
वही , अजय माकन ने ट्विटर यानि ‘एक्स’ पर पोस्ट करके बताया कि मैं इस समय स्क्रीनिंग कमेटी मीटिंग में भाग लेने के लिए रायपुर में हूं। मुझे कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के रूप में मेरी नियुक्ति की सूचना दी गई है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।
उन्होंने आगे लिखकर कहा कि मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और सोनिया गांधी एवं संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल का आभार व्यक्त करना चाहता हूं।
अजय माकन ने कहा कि मैं अपने नेताओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं, दोनों को आश्वस्त करता हूं कि उनके अंशदान के संरक्षक के रूप में, मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा।
जानिए ! कोषाध्यक्ष के लिए किन-किन नेताओं के नाम थे चर्चा में ?
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन को पवन बंसल की जगह पार्टी कोषाध्यक्ष बनाया गया है। पवन बंसल को कांग्रेस वर्किंग कमेटी में पूर्णकालिक सदस्य के तौर पर शामिल नहीं किया गया था, जिससे बदलाव का संकेत मिल रहा था। इसके बाद कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला समेत कई नाम चर्चा में थे। सूत्रों का माने तो कि क्रिकेट में राजीव शुक्ला की भागीदारी के कारण उन्हें वह समय और समर्पण नहीं मिल पाएगा जो एआईसीसी कोषाध्यक्ष के काम में मिलता है।वही, इसी तरह यह भी अटकलें लगाई जा रही थीं कि मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ को यह जिम्मेदारी दी जा सकती है, लेकिन चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रचार अभियान की कमान कमल नाथ ही संभाल रहे हैं।अगर कांग्रेस राज्य में चुनाव जीतती है तो कमलनाथ मुख्यमंत्री बनने के लिए आदर्श विकल्प होंगे।

Advertisement
Next Article