India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमित शाह ने गुजराती उद्योगपतियों से कश्मीर में निवेश करने की अपील की

07:49 PM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के उद्योगपतियों से देश के उत्तरी हिस्से और विशेष रूप से कश्मीर में अपने कारोबार का विस्तार करने की अपील की है। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, "मैं गुजराती उद्योगपतियों से कहना चाहूंगा कि यदि वे उत्तर की ओर विस्तार करना चाहते हैं, तो कृपया कश्मीर में निवेश करें। ऐसा करके, कृपया कश्मीर को मुख्यधारा में लाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल का समर्थन करें।" , दर्शकों में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ।

 Highlights 

केंद्र शासित प्रदेश की विकास यात्रा

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को एक मंच के रूप में इस्तेमाल करते हुए, मनोज सिन्हा ने भी निवेशकों से केंद्र शासित प्रदेश की विकास यात्रा में भाग लेने और भाग लेने के लिए इसी तरह की अपील की। मनोज सिन्हा ने कहा कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर में निवेश के लिए सात समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। एम्मार समूह केंद्र शासित प्रदेश में 10 लाख वर्ग फुट क्षेत्र का विकास कर रहा है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात स्थित लुलु समूह एक खुदरा मॉल के लिए दो मंजिलें लेने के लिए तैयार है।

जम्मू-कश्मीर की स्थिति बहुत बदल गई

"पिछले चार वर्षों में जम्मू-कश्मीर की स्थिति बहुत बदल गई है। भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में निवेश के लिए जो नई औद्योगिक योजना बनाई है, इसलिए मैं कहना चाहूंगा कि आज सबसे ज्यादा प्रोत्साहन यहीं से मिल रहा है।" इस योजना के कारण) जम्मू-कश्मीर में गरीबी भी कम है,'' सिन्हा ने कहा। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से, केंद्र सरकार दशकों से चले आ रहे उग्रवाद वाले क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश लाने पर विचार कर रही है।

वाइब्रेंट गुजरात मॉडल को देश भर के विभिन्न राज्यों द्वारा दोहराया

अमित शाह की ओर लौटते हुए, उन्होंने तर्क दिया कि वाइब्रेंट गुजरात मॉडल को देश भर के विभिन्न राज्यों द्वारा दोहराया और स्वीकार किया गया है। शाह ने कहा, ''कई राज्यों ने गुजरात के औद्योगिक मॉडल का अनुसरण किया है। उन्होंने कहा, "भारत वैश्विक स्तर पर निवेश के लिए सबसे अच्छी जगह बन गया है। और भारत में निवेश के लिए सबसे अच्छी जगह हमारा गुजरात है।" "गुजरात विकसित भारत (2047 तक विकसित भारत) का प्रवेश द्वार है। विश्वास को बरकरार रखना हमारा कर्तव्य है।

स्मार्ट सिटी का विशेष उल्लेख

Amit Shah गुजरात के बारे में बोलते हुए, उन्होंने गिफ्ट सिटी और धोलेरा स्मार्ट सिटी का विशेष उल्लेख किया, जो पिछले दो दशकों में राज्य के औद्योगीकरण के दो प्रमुख विकास इंजन के रूप में उभरे हैं। जिस तरह से मोदी जी ने गुजरात को नीति-संचालित राज्य बनाया है, और भूपेन्द्र भाई ने इसे आगे बढ़ाया है, मुझे विश्वास है कि दुनिया भर के निवेशक भारत में निवेश करना पसंद करेंगे। इसके अलावा, शाह ने यह भी कहा कि भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में विस्तार की क्षमता है। एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि देश का अंतरिक्ष क्षेत्र उद्योग अब 9 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2040 से पहले 40 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की ओर अग्रसर है।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया

Amit Shah वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के 10वें संस्करण का उद्घाटन बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस वर्ष के तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय 'भविष्य का प्रवेश द्वार' है और इसमें 34 भागीदार देशों और 16 भागीदार संगठनों की भागीदारी शामिल है। शिखर सम्मेलन का उपयोग उत्तर-पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में भी किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article