India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत के महान सपूत, असाधारण व्यक्ति रतन टाटा को RBI गवर्नर ने दी श्रद्धांजलि

01:28 PM Oct 10, 2024 IST
Advertisement

रतन टाटा :  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को मुंबई में उद्योगपति रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि दी, उन्हें एक सच्चे दूरदर्शी और नैतिक कॉर्पोरेट प्रशासन के चैंपियन के रूप में सम्मानित किया। दास ने टाटा की उल्लेखनीय विरासत पर विचार किया, इस बात पर जोर देते हुए कि आधुनिक भारत के आर्थिक इतिहास में उनकी उपलब्धियों को पर्याप्त रूप से वर्णित करने के लिए एक पूरी पुस्तक की आवश्यकता होगी।

Highlight :

RBI गवर्नर ने रतन टाटा के बारे में बताई ये दो बातें

RBI गवर्नर ने मीडिया को बताया, रतन टाटा के बारे में दो बातें हैं जो सबसे अलग हैं। पहली, वे एक सच्चे दूरदर्शी थे। दूसरी, वे कॉर्पोरेट प्रशासन में नैतिकता में दृढ़ विश्वास रखते थे। मुझे लगता है कि जब भी आधुनिक भारत का आर्थिक इतिहास लिखा जाएगा, तो मुझे लगेगा कि उनकी उपलब्धियों का वर्णन करने के लिए एक पूरी पुस्तक पर्याप्त नहीं होगी...भारत के एक महान सपूत और एक असाधारण व्यक्ति। उनकी आत्मा को शांति मिले।

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने भी मुंबई में रतन टाटा को अंतिम श्रद्धांजलि दी और उनके निधन को "देश के लिए बड़ी क्षति" बताया।बिड़ला ने कहा, यह देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है - न केवल कॉरपोरेट इंडिया के लिए बल्कि पूरे देश के लिए। उनके काम का प्रभाव अद्वितीय है। हमें उनके काम की समृद्धि के माध्यम से उन्हें याद रखना चाहिए। हम कई बार मिले थे, सालों पहले - वह शांत, मितव्ययी थे और हमेशा देश के हित में सोचते थे। उद्यमी अनन्या बिड़ला भी दिवंगत रतन टाटा को श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल हुईं और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने की उम्मीद जताई।

उन्होंने कहा, वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे। उन्होंने इतने सालों तक कड़ी मेहनत और अनुशासन का पालन किया। उम्मीद है कि हम सभी कड़ी मेहनत करेंगे और उनकी विरासत को आगे बढ़ाएंगे। इस बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित कर केंद्र से दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य सरकार ने रतन टाटा के सम्मान में एक दिन का शोक घोषित किया है। राष्ट्रीय ध्वज में लिपटे रतन टाटा के पार्थिव शरीर को जनता के अंतिम दर्शन के लिए राष्ट्रीय प्रदर्शन कला केंद्र (एनसीपीए) के लॉन में रखा गया है। टाटा ट्रस्ट के एक बयान के अनुसार, रतन टाटा के पार्थिव शरीर को आज शाम 4 बजे अंतिम यात्रा पर ले जाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर लगभग हर राज्य के मुख्यमंत्रियों ने रतन टाटा के निधन पर शोक जताया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article