India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

असम में बाढ़ ने मचाई तबाही, 23 लाख से अधिक लोग प्रभावित, 58 लोगों की मौत

09:07 AM Jul 07, 2024 IST
Advertisement

Assam: भूस्खलन के कारण अरुणाचल प्रदेश के कम से कम सात जिले संपर्क से कट गए; मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ में दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। असम में भी बाढ़ ने तबाही मचाई है।

Highlights

असम में आई भीषण बाढ़

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) ने बताया कि पिछले एक महीने में असम में आई भीषण बाढ़ ने पूरे राज्य में 58 लोगों की जान ले ली है। एएसडीएमए के अनुसार, शनिवार को छह और लोगों की जान चली गई, जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या 52 से बढ़कर 58 हो गई। धुबरी सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है, उसके बाद कछार और दरंग हैं।

विनाशकारी बाढ़ ने ली लोगो की जान

विनाशकारी बाढ़ के पानी के कारण जानमाल का नुकसान हुआ है, बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है, सड़कें बंद हो गई हैं, फसलें नष्ट हो गई हैं और पशुधन की हानि हुई है। सैकड़ों लोग बेघर और बेचैन हो गए हैं। एएसडीएमए की बाढ़ रिपोर्ट के अनुसार, 6 जुलाई को चराइदेव जिले में दो लोग बाढ़ के पानी में डूब गए और गोलपारा, मोरीगांव, सोनितपुर और तिनसुकिया जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

3,535 गांवों को जलमग्न



शनिवार को राज्य में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ, लेकिन 29 जिलों में 2.396 मिलियन से अधिक लोग बाढ़ की दूसरी लहर से प्रभावित हैं। धुबरी सबसे अधिक प्रभावित जिला है, जहां 797,918 लोग प्रभावित हैं, इसके बाद कछार में 175,231 लोग, दरांग में 163,218 लोग, बारपेटा में 131,246 लोग, गोलाघाट में 109,470 लोग, नलबाड़ी में 105,372 लोग और दक्षिण सलमारा जिले में 100,926 लोग प्रभावित हैं।

बाढ़ के पानी ने 107 राजस्व सर्किलों के अंतर्गत 3,535 गांवों को जलमग्न कर दिया है और 68,768.5 हेक्टेयर फसल क्षेत्र को जलमग्न कर दिया है। बाढ़ प्रभावित जिलों में धुबरी, कछार, हैलाकांडी, कामरूप, गोलपारा, चराईदेव, बिस्वनाथ, बारपेटा, नलबाड़ी, बोंगाईगांव, डिब्रूगढ़, गोलाघाट, होजई, लखीमपुर, धेमाजी, दक्षिण सलमारा, नागांव, मोरीगांव, करीमगंज, चिरांग, कोकराझार, दरांग, शिवसागर, जोरहाट, सोनितपुर, कार्बी आंगलोंग, तिनसुकिया, माजुली और कामरूप (एम) शामिल हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article