India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Assam floods : असम में बाढ़ से हुई तबाही पर राहुल गांधी ने जताई चिंता, केंद्र से की सहायता की अपील

02:20 PM Jul 08, 2024 IST
Assam floods
Advertisement

Assam floods : कांग्रेस नेता और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने असम में बाढ़ की भयावह स्थिति पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि बाढ़ से हुई तबाही दिल दहला देने वाली है और उन्होंने केंद्र सरकार से राज्य को शीघ्र सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। एक्स पर अपने पोस्ट में, राहुल गांधी ने बाढ़ में हुई जानमाल की हानि पर शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

Highlight : 

असम में बाढ़ से हुई तबाही पर राहुल गांधी ने जताई संवेदना

एक्स पर अपने पोस्ट में राहुल ने कहा, असम में बाढ़ से हुई अत्यधिक तबाही दिल दहला देने वाली है - 8 वर्षीय अविनाश जैसे मासूम बच्चे हमसे दूर चले गए। राज्य भर के सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है। हालांकि, राहुल गांधी ने राज्य में मौजूदा बाढ़ की स्थिति को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि यह आपदा भाजपा के घोर और गंभीर कुप्रबंधन को दर्शाती है।

मैं असम के लोगों के साथ खड़ा हूं- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने आगे कहा, मैं असम के लोगों के साथ खड़ा हूं, मैं संसद में उनका सिपाही हूं, और मैं केंद्र सरकार से राज्य को हर संभव सहायता और समर्थन देने का आग्रह करता हूं। इस बीच, अध्यक्ष भूपेन बोरा के नेतृत्व में असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी की एक टीम ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उनसे संसद में असम की बारहमासी बाढ़ के मुद्दे को उठाने का आग्रह किया गया। आधिकारिक APCC पत्र के अनुसार, असम की बाढ़ की समस्या की कुंजी पहाड़ियों में है। पहाड़ों में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई के कारण असम की नदियों में भारी मात्रा में गाद जमा हो गई है। इसके परिणामस्वरूप नदी तल का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे असम की नदियों की जल वहन क्षमता में लगातार कमी आ रही है।


अब तक 3,535 गांवों में 23.9 लाख लोग प्रभावित

पत्र में कहा गया है, अल्पकालिक समाधान तटबंधों जैसे मौजूदा बाढ़ प्रबंधन बुनियादी ढांचे को मजबूत करना और प्रभावित लोगों को तत्काल राहत और पुनर्वास प्रदान करना है। इस बीच, एपीसीसी नेता, सांसद, विधायक, फ्रंटल प्रमुख, डीसीसी और बीसीसी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं। असम में मौजूदा बाढ़ की स्थिति के अनुसार, 58 लोगों की मौत हो गई है और 53,429 लोग राज्य भर में आश्रय शिविरों में शरण ले रहे हैं। अब तक 3,535 गांवों में 23.9 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। कुल फसल क्षेत्र का 68,769 हेक्टेयर हिस्सा जलमग्न हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 6 गैंडों सहित 114 जानवर मारे गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article