India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग का प्रेस कॉन्फ्रेंस

09:41 AM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान करेगा। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम शामिल है। चुनाव पैनल ने मतदान की तारीखों, चरणों की संख्या और नामांकन दाखिल करने और वापस लेने की तारीखों की घोषणा करने के लिए आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। इन पांच राज्यों में विधान सभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच समाप्त होने वाला है।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

ECI आमतौर पर विधानसभा का कार्यकाल समाप्त होने से छह से आठ सप्ताह पहले चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करता है। आगामी विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मुख्य विपक्षी कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों सहित सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए एक बड़ी परीक्षा होगी। पांच में से दो राज्यों (राजस्थान और छत्तीसगढ़) में कांग्रेस सत्ता में है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी है। तेलंगाना में केसीआर के नेतृत्व वाली BRS और मिजोरम में मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF) की सरकार है।

पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते के बीच मतदान होने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में पिछली बार की तरह 2018 में एक ही चरण में मतदान हो सकता है। 2018 की तरह छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं। पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक साथ ही होने की पूरी संभावना है।

Advertisement
Next Article