India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अयोध्या Shri Ram International Airport का 25 दिसंबर को PM Modi करेंगे उद्घाटन

12:53 PM Dec 13, 2023 IST
Prime Minister Narendra Modi
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अयोध्‍या में बन रहे श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का 25 दिसंबर को उद्घाटन करेंगे। बता दें जनवरी 2024 में प्रस्तावित श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में हवाई यातायात सेवाएं शुरू हो जाएंगी। दरअसल, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिन अयोध्या हवाई अड्डे के निर्माण का निरीक्षण किया था। श्रीराम अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 15 दिसंबर तक पूरा करने को कहा गया था।

एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन चरणों में किया

आपको बता दें एयरपोर्ट पर तेज गति से कार्य चल रहा है। पहले चरण के सभी कार्यों को दिसंबर 2023 तक पूरा कर एयरक्राफ्ट का संचालन शुरू करा दिया जाएगा। एयरपोर्ट के सभी कार्यों को तीन चरणों में किया जाना है। इसके लिए परियोजना में शामिल कुल 821 एकड़ भूमि अधिग्रहीत कर एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दी गई है। एयरपोर्ट के पहले चरण में 2200 मीटर लंबे व 45 मीटर चौड़े रनवे का कार्य शत–प्रतिशत पूरा हो चुका है। भविष्य में रनवे को 3750 मीटर तक बढ़ाए जाने की योजना है। इसके लिए भी भूमि अधिग्रहण कर लिया गया है।

लैंडिंग की सुविधा अयोध्या धाम के एयरपोर्ट पर उपलब्ध

साथ ही नाइट लैंडिंग तथा कोहरे एवं धुंध में लैंडिंग के लिए कैट–वन एवम् रेसा सुविधाओं का कार्य भी शत–प्रतिशत पूरा हो गया है। एयरक्राफ्टों की लैंडिंग के लिए लगाई गई लाइटिंग का कार्य भी पूरा है। एटीसी टॉवर का भी कार्य हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई हैं। संचालन के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया प्रगति पर है, जिसके पूरा होते ही इसी कैलेंडर ईयर में एयरपोर्ट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। एयरपोर्ट का संचालन शुरू होने से एयरबस ए 320 जैसे एयरक्राफ्ट की लैंडिंग की सुविधा अयोध्या धाम के एयरपोर्ट पर उपलब्ध हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article