India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नेशनल मेडिकल कमीशन के लोगो में इंडिया की जगह लिखा गया भारत, 'हिंदू देवता की फोटो को लेकर भी हुआ विवाद'

05:13 PM Dec 01, 2023 IST
Advertisement

इंडिया और भारत नाम विवाद के बीच नेशनल मेडिकल कमीशन ने अपने आधिकारिक लोगो को मॉडिफाई किया है। इसको लेकर विवाद खड़ा हो गया। एनएमसी ने नए लोगों में इंडिया शब्द को भारत से बदला गया है। साथ ही लोगो में आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की एक कलर फोटो भी जोड़ दी गई है। NMC ने अपने बचाव में कहा कि पुराने लोगो में भी धन्वंतरि का ब्लैक एंड व्हाइट स्कैच था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोगो में पहले लायन कैपिटल होता था। इसे कभी-कभी आयोग की रिप्रेजेंटेटिव इमेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

HIGHLIGHTS 

कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर का बयान

India vs bharat NMC के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएन गंगाधर ने कहा, "इसमें सनसनीखेज बनाने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि इसमें कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। ब्लैक एंड व्हाइट लाइन से बनी धन्वंतरि की इमेज पहले से ही लोगो में थी. सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि इस इमेज में कलर जोड़ा जाना चाहिए, क्योंकि ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर को प्रिंट नहीं किया जा सकता।

खामोशी से अपने लोगो से अशोक राज्य का प्रतीक हटा दिया

India vs bharat उन्होंने बताया कि जब एनएमसी का गठन हुआ था तब भी लोगो में धन्वंतरि की तस्वीर का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया था। कई देशों में अपोलो को हीलिंग का देवता माना जाता है और धन्वंतरि भारत में स्वास्थ्य के देवता हैं। इस दौरान उन्होंने यह स्वीकार किया कि लोगो में इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया गया है। हालांकि, मामला सामने आने के विवाद लोगो में हुए इन बदलावों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. उन्होंने बताया कि मेडिसन कारोबारियों का एक वर्ग लोगो में एक विज्ञान और तर्कों से प्रेरित तस्वीर लगाने की मांग कर रहा था।

आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर की घोषणा की थी

इस संबंध में हेपेटोलॉजिस्ट सिरिएक एबी फिलिप्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखा, "मेडिकल एजूकेशन और मेडिकल प्रोफेशनल को रेगुलेट करने वाली देश की शीर्ष संस्था नेशनल मेडिकल कमीशन ऑफ इंडिया ने खामोशी से अपने लोगो से अशोक राज्य का प्रतीक हटा दिया है और उसकी जगह आयुर्वेद की अवतार हिंदू देवता धन्वंतरि की इमेज लगा दी है। गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान भारत हेल्थ और वेलनेस सेंटरों का नाम बदलकर आयुष्मान आरोग्य मंदिर कर की घोषणा की थी. साथ इसमें 'आरोग्यम परमं धनम्' टैगलाइन को भी जोड़ा गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article