India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bio Gas Program: सरकार दे रही ₹10 हजार, खाना पकाने से लेकर फसल में होगा मुनाफा, फटाफट ऐसे करें आवेदन

01:51 PM Jan 29, 2024 IST
Bio Gas Program
Advertisement

Bio Gas Program: बायो गैस कार्यक्रम (Bio Gas Program) का उद्देश्य खाना पकाने के लिए ईंधन, प्रकाश एवं उपभोक्ताओं की छोटी-छोटी विद्युत जरूरतों को पूरा करने के लिए बायोगैस संयंत्र की स्थापना करके और ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाना है। इसके साथ ही सफाई में सुधार, नारी सशक्तिकरण एवं ग्रामीण रोजगार को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम का लाभ लेकर किसान रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग कर, पैसो की बजट कर सकते है। इसके लिए सरकार लाभार्थियों को आर्थिक सहायता भी प्रदान करेगी।

Highlights

लहलहाएगी फसल, ऐसे होगा मुनाफा

Bio Gas Program

जैविक समृद्ध जैव खाद के उत्पादन के लिए बायोगैस संयंत्र से निकला डाइजेस्टड स्लरी, जो खाद का बढ़िया स्रोत है, जिससे किसानों को रासायनिक उर्वरक के इस्तेमाल में कमी लाने से किसानों को लाभ होगा। साथ ही फसल को भी नुकसान होने का खतरा कम जाएगा।

Bio Gas Program में ऐसे मिलेगी वित्तीय सहायता

Bio Gas Program

बायो गैस कार्यक्रम (Bio Gas Program) में सहायता राशि प्राप्त करने के लिए परियोजना के सभी मायनों में योग्य उम्मीदवार को केन्द्रीय वित्तीय सहायता सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जारी की जाएगी।

इस आधार पर मिलेंगे इतने पैसे

  1.  लघु बायोगैस संयंत्रों : घन मीटर (1 – 25 घन मीटर प्रति दिन संयंत्र क्षमता के लिए) में संयंत्र के आकार के आधार पर प्रति संयंत्र 9800 रु. से लेकर 70400 रु मिलेंगे।
  2. विद्युत उत्पादन और तापीय अनुप्रयोग : विद्युत उत्पादन के लिए प्रति किलोवाट 35000 रु. से 45000 रु. और तापीय अनुप्रयोग (25 – 2500 घन मीटर प्रति दिन संयंत्र क्षमता) के लिए 17500 रुपये से 22500 रुपये प्रति किलोवाट समतुल्य (पात्र सीएफए पूर्वोत्तर क्षेत्र, द्वीपसमूह, पंजीकृत गौशालाओं और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लाभार्थियों के लिए मानक सीएफए से 20% अधिक होगी)

लघु बायोगैस संयंत्र स्थापना के लिए आवश्यक पात्रता

Bio Gas Program

कब तक उठा सकते है इस कार्यक्रम का लाभ

अवधि : वर्ष 2021-22 से 2025-26 तक

आधिकारिक वेबसाइट : http://biogas.mnre.gov.in

आधिकारिक वेबसाइट : http://biogas.mnre.gov.in

ऐसे करें आवेदन

Bio Gas Program

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article