India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Uttarakhand के मुख्यमंत्री ने डाटा सेंटर पर साइबर हमले के बाद की सुरक्षा बैठक

07:37 AM Oct 06, 2024 IST
Advertisement

Uttarakhand : के मुख्यमंत्री ने डाटा सेंटर पर साइबर हमले के बाद की सुरक्षा बैठक के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य के डाटा सेंटर को अस्थायी रूप से बंद करने वाले मैलवेयर के संबंध में स्थिति का आकलन करने के लिए शनिवार को विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक की।

Highlight

मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य डाटा सेंटर की स्कैनिंग जल्द से जल्द पूरी करने और जनहित से जुड़े विभागों की साइटों को प्राथमिकता के आधार पर फिर से शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सोमवार तक सभी साइटें चालू हो जाएं।शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में विशेषज्ञों, पुलिस विभाग और राज्य डाटा सेंटर, स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (स्वान), राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी (आईटीडीए) के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति न हो तथा ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित सुरक्षा के लिए यथाशीघ्र राज्य में साइबर सुरक्षा टास्क फोर्स का गठन किया जाए। आईटी के क्षेत्र में कार्यरत भारत सरकार की सर्वश्रेष्ठ एजेंसियों की मदद से राज्य डाटा सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक आधुनिक बनाया जाए तथा राज्य डाटा सेंटर और ऑनलाइन साइटों का सुरक्षा ऑडिट भी निर्धारित समय में किया जाए। मुख्यमंत्री ने आगे निर्देश दिए कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सुरक्षा तथा विभिन्न विभागों से संबंधित ऑनलाइन डाटा की रिकवरी के लिए डिजास्टर रिकवरी सेंटर की स्थापना की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि साइबर सुरक्षा में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन कर राज्य में लागू किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीडीए में तकनीकी कार्य करने वाली कंपनी की पुनः समीक्षा की जाए, समीक्षा के दौरान यदि कोई लापरवाही पाई जाती है तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीडीए में आवश्यकतानुसार कार्मिकों की तैनाती के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित कर सभी पदों को यथाशीघ्र भरा जाए।

आईटीडीए डेटा सेंटर में वर्चुअल मशीनों पर मैलवेयर के कारण कोई डेटा हानि नहीं

उन्होंने कर्मचारियों और अधिकारियों को साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण देने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आईटीडीए यह सुनिश्चित करे कि हर सरकारी कार्यालय में एंटी वायरस सिस्टम अपडेट हो, ताकि ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाना चाहिए। सचिव नितेश झा ने कहा, आईटीडीए डेटा सेंटर में वर्चुअल मशीनों पर मैलवेयर के कारण कोई डेटा हानि नहीं हुई है। 1378 मशीनों में से 11 मैलवेयर से प्रभावित थीं। पिछले 2 दिनों में, डेटा सेंटर को कई बार स्कैन किया गया है। ई-ऑफिस और सीएम हेल्पलाइन सुधारू सहित अन्य साइटें शुरू हो गई हैं। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बैठक में वर्चुअली भाग लिया।

आईटीडीए नितिका खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित

इसके अतिरिक्त, पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, सचिव मीनाक्षी सुंदरम, सचिव शैलेश बगोली, सचिव विनय शंकर पांडे, कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत, सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी, निदेशक आईटीडीए नितिका खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article