India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिये BJP ने जारी घोषणापत्र किया, 3.5 लाख नौकरी देने का वादा

11:18 PM May 05, 2024 IST
Advertisement

BJP Odisha Manifesto: भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया, जिसमें पार्टी ने आगामी पांच साल में 3.5 लाख नौकरियां, महिलाओं के लिए 50,000 रुपये का नकद वाउचर और 3,100 रुपये प्रति क्विंटल पर धान की खरीद का वादा किया है ।

Highlights:

बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा के लिए जारी किया घोषणा पत्र
महिलाओं के लिए 50,000 रुपये का नकद वाउचर का किया वादा
27 लाख युवाओं को नौकरी देने का किया ऐलान

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ‘ओडिशा 2024 के लिए मोदी की गारंटी’ शीर्षक वाला घोषणापत्र जारी किया। ओडिशा की 147 सदस्यीय विधानसभा के लिये लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार चरणों में मतदान कराया जाएगा जो 13 मई से शुरू हो रहा है।
घोषणापत्र में, भाजपा ने 'समृद्ध कृषक नीति' का वादा किया, जिसके तहत धान की खरीद 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जाएगी और पैसा 48 घंटे के भीतर किसानों के बैंक खातों में जमा कर दिया जाएगा।
भाजपा ने कहा कि सत्ता में आने पर पार्टी ‘सुभद्रा योजना’ शुरू करेगी जिसके तहत प्रत्येक महिला को 50,000 रुपये का नकद वाउचर मिलेगा जिसे दो साल में भुनाया जा सकेगा।

मेट्रो शहरों में ‘उड़िया समुदाय भवन’ बनाने का वादा किया


नड्डा ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य 2027 तक ओडिशा में 25 लाख 'लखपति दीदी' बनाने का है। इसके लिए हम प्रत्येक 500 स्वयं सहायता समूहों के लिए औद्योगिक क्लस्टर बनाएंगे, जिसमें हम उत्पाद विपणन और प्रचार के लिए सुविधा प्रबंधन प्रदान करेंगे।’’
भाजपा ने राज्य के बाहर रहने वाले उड़िया लोगों के कल्याण के लिए देश के सभी मेट्रो शहरों में ‘उड़िया समुदाय भवन’ बनाने का वादा किया।
पार्टी ने प्रत्येक मछुआरे को कारोबार मंदा रहने की अवधि में 10,000 रुपये का वार्षिक भत्ता, राज्य में 75,000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण, आदिवासी छात्रों को प्रति वर्ष 5,000 रुपये की छात्रवृत्ति और सभी वरिष्ठ नागरिकों, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों, निराश्रित विधवाओं के लिए 3,000 रुपये मासिक पेंशन देने का वादा किया।

3.5 लाख नौकरियां देने का किया वादा  

भाजपा ने 2029 तक 3.5 लाख नौकरियां देने का वादा किया और कहा कि वह दो साल के भीतर 65,000 खाली सरकारी पदों को पारदर्शी तरीके से भरेगी।
पार्टी ने वादा किया कि वह चिट-फंड कंपनियों में निवेश करने वाले उन सभी लोगों के पैसे 18 महीने के भीतर वापस कर देगी जिनका पैसा लुट गया है।
पार्टी इसके अलावा 100 दिनों के भीतर आयुष्मान भारत योजना लागू करेगी।


देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article