India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन ने 'Vikas Bharat Fellowship' का किया ऐलान, हर महीने 2 लाख की स्कॉलरशिप

09:30 PM Sep 17, 2024 IST
Advertisement

Vikas Bharat Fellowship: ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार को 'विकसित भारत फेलोशिप' का ऐलान किया गया। इसके तहत ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन 25 फेलोशिप ऑफर करेगी।

Highlights

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन ने लॉन्च किया Vikas Bharat Fellowship

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन की ओर से 'विकसित भारत फेलोशिप(Vikas Bharat Fellowship)' की शुरुआत की गई है। फाउंडेशन के सीईओ अखिलेश मिश्रा ने कहा कि फेलोशिप का समय सिंबोलिक रखा गया है। उन्होंने कहा कि इसे शुरू करने के लिए इससे बेहतर अवसर और क्या हो सकता है।

फेलोशिप का उद्देश्य

इस फेलोशिप का उद्देश्य देश और दुनिया से ऐसे उभरते हुए और अनुभवी टैलेंट को सशक्त बनाना है, जो सार्थक छवि पेश कर सकें। यह फेलोशिप ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के 'पब्लिशिंग और कॉलेज सेंटर' के तहत दी जाएगी। इस फेलोशिप के तहत देश में आए बदलाव की विविध कहानियों को किताबों, लेखों, रिसर्च पेपर, सामाजिक विषयों और मूल्यों को संबोधित करने वाला बच्चों का साहित्य और कॉफी टेबल बुक में दस्तावेजीकरण करने का प्रयास किया जाएगा।

2,00,000 रुपये प्रति महीने का स्टाइपेंड

इस फेलोशिप की तीन श्रेणियां हैं। पहला - ब्लूक्राफ्ट एसोसिएट फेलो, इसमें 75,000 रुपये प्रति महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा। दूसरा- ब्लूक्राफ्ट सीनियर फेलो, जिसमें 1,25,000 रुपये प्रति महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा। तीसरा -ब्लूक्राफ्ट विशिष्ट फेलो, जिसमें 2,00,000 रुपये प्रति महीने का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

विशेषज्ञों से परामर्श और अवसरों तक विशेष पहुंच

फेलोशिप(Vikas Bharat Fellowship) करने वाले लोगों को अनुभवी विषय विशेषज्ञों, प्रसिद्ध पेशेवरों और विचारकों के साथ परामर्श और अवसरों तक विशेष पहुंच प्राप्त होगी, जिससे चर्चा और बेहतर इनसाइट्स मिलेंगे, जो रिसर्च और लेखन के लिए विशेष संसाधनों के साथ-साथ उनके काम को बढ़ा सकती है।

1 नवंबर तक कर सकते है आवेदन

फेलोशिप(Vikas Bharat Fellowship) करने वाले लोगों का कार्य ब्लूक्राप्ट डिजिटल फाउंडेशन के संरक्षण में जारी किया जाएगा, जिससे वह ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सके। इच्छुक उम्मीदवार 1 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी ब्लूक्राफ्ट फाउंडेशन की वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

‘समाज के विकास में दे सकते हैं अहम योगदान’

ब्लूक्राफ्ट डिजिटल फाउंडेशन के निदेशक हितेश जैन ने कहा, हमारा मानना है कि विचारशील प्रकाशनों और ज्ञान साझाकरण के माध्यम से हम देश में सामाजिक विकास को लेकर चल रही बातचीत में अहम योगदान दे सकते हैं. हमारा लक्ष्य देश भर में हो रहे परिवर्तनकारी कार्यों के जरिए लोगों में जागरूकता पैदा करनी और उन चर्चाओं को सुविधाजनक बनाना है जो व्यावहारिक समाधान की ओर ले जाएं और समुदायों को उज्जवल भविष्य के लिए सशक्त बनाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article