India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी के सामने बीएसपी ने अतहर जमाल लारी को उतारा मैदान में , कई अन्य सीटों पर भी BSP ने उतारे उम्मीदवार

02:28 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

UP Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने वाराणसी सीट से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने वाराणसी संसदीय क्षेत्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अतहर जमाल लारी को मैदान में उतारा है। वाराणसी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का गढ़ है। वहीं बसपा ने वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ मुस्लिम प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है।

दरसल पीएम मोदी के खिलाफ बहुजन समाज पार्टी ने अतहर जमाल लारी को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इसके अलावा बसपा ने उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद लोकसभा सीट से रमेश सिंह पटेल, श्रावस्ती सीट से मुइनुद्दिन अहमद खान, भदोही सीट से हरिशंकर सिंह और बाँसगांव से डॉ रामसमुझ को मैदान में उतरा है

बता दें कि वाराणसी से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत हासिल की है। लेकिन कांग्रेस ने अजय राय को वाराणसी से मैदान में उतारा है। इससे पहले 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में अजय राय तीसरे स्थान पर रहे। 2014 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वाराणसी सीट पर दूसरे स्थान पर रहे थे।

कौन हैं अतहर जमाल लारी-
66 वर्षीय लारी वाराणसी के स्थानीय निवासी हैं, जो 1980 से राजनीति में सक्रिय हैं। वे समाजवादी पार्टी से भी जुड़े हुए हैं। लारी पहले जनता दल, समाजवादी पार्टी, अपना दल और कौमी एकता दल सहित कई राजनीतिक दलों के साथ रह चुके हैं। अतहर जमाल तीन बार विधानसभा और दो बार लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं।

अतहर जमाल लारी का राजनितिक करियर -
1989 में जनता दल की स्थापना हुई, जिसके बाद अतहर जमाल जनता दल का प्रदेश महासचिव बनाया गया। इससे पहले उन्होंने 1984 में पहली बार जनता पार्टी के टिकट पर यूपी की सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा चुके थे। जहां कांग्रेस पार्टी के श्यामलाल यादव ने सीट जीती। लारी को इस चुनाव में 50,329 वोट मिले। इसके अलावा, लारी ने 1991 और 1993 में जनता दल के टिकट पर वाराणसी कैंट सीट से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा। वहीं 2004 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी से अपना दल के टिकट से चुनाव लड़ा, जिसमें 96 हजार वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने मुख्तार अंसारी की कौमी एकता दल के उम्मीदवार के रूप में 2012 में वाराणसी दक्षिण सीट से यूपी-विधानसभा चुनाव भी लड़ा।

Advertisement
Next Article