India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Cabinet Decisions: PM मोदी का बिहार को बड़ा तोहफा, 2 एयरपोर्ट समेत 3 मेट्रो प्रोजेक्ट पर लगी मुहर

02:11 AM Aug 17, 2024 IST
Advertisement

Cabinet Decisions: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में शुक्रवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम प्रोजेक्‍ट पर मुहर लगी। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने फैसलों की जानकारी देते हुए कहा क‍ि तीन नए मेट्रो प्रोजेक्‍ट को सरकार ने मंजूरी दी है। इनके अलावा 2 नए एयरपोर्ट, रिंग रोड और कई इंफ्रा प्रोजेक्‍ट्स पर मुहर लगी है। बिहार को कैबिनेट मीटिंग में खास तोहफा मिला है। बिह‍िटा में एयरपोर्ट के ल‍िए 1413 करोड़ रुपये मंजूर क‍िए गए हैं।

केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

सूचना एंव प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई प्रोजेक्ट को लाए गए हैं। इन प्रोजेक्ट्स में रेलवे, रोड कॉरिडोर, एयरपोर्ट से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बैंगलोर मेट्रो के फेज-3 को मंजूरी मिल गई है, साथ ही ठाणे मेट्रो को भी आज मंजूरी मिली है। इसके अलावा पुणे मेट्रो को एक्सटेंशन मिला है। मेट्रो प्रोजेक्ट्स के अलावा दो एयरपोर्ट बागडोगरा और बिहटा (बिहार) को मंजूरी मिली है।

पिछले 10 वर्षों में हुआ मेट्रो का विस्तार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, शहरों में मध्यम वर्ग के विकास में परिवहन एक बड़ा कारक है. शहरों में मध्यम वर्ग के लिए बुनियादी सुविधा के रूप में मेट्रो का पिछले 10 वर्षों में बहुत विस्तार हुआ है. 10 साल पहले जहां 5 शहरों में मेट्रो थी, आज 21 शहरों में मेट्रो है. इसी क्रम में आज कैबिनेट ने तीन और मेट्रो परियोजनाओं को मंजूरी दी है. आज के समय में लोग विमानों से यात्रा करना चाहते हैं, लंबी दूरी के लिए लोग विमानों से ज्यादा यात्रा करते हैं, ऐसे में दो नई एयरपोर्ट सुविधाओं को भी मंजूरी दी गई है.

कैबिनेट बैठक में किन प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी?

जानकारी के अनुसार, बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना फेज 3 के दो कॉरिडोर को मुहर लगाई गई। इसमें पहला जेपी नगर से केम्पापुरा तक कॉरिडोर-1 है, जिसमें 21 स्टेशन होंगे। वहीं दूसरा होसाहल्ली से कदबागेरे तक कॉरिडोर-2 होगा, जिसमें 9 स्टेशन शामिल होंगे। कैबिनेट ने ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल परियोजना को भी मंजूरी दी। यह परियोजना नौपाड़ा, वागले एस्टेट, डोंगरीपाड़ा, हीरानंदानी एस्टेट, कोलशेत, साकेत आदि जैसे प्रमुख इलाकों को जोड़ेगी। साथ ही कैबिनेट ने पुणे मेट्रो फेज-1 परियोजना विस्तार को मंजूरी दी। खबर है कि इसे 2029 तक चालू किया जाना है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article