India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के हत्यारें को कनाडा पुलिस ने किया गिरफ्तार, भारत पर लगाए कई आरोप

01:49 AM May 04, 2024 IST
Advertisement

कनाडा पुलिस ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के केस के आरोपियों को शुक्रवार (3 मई) को गिरफ्तार कर लिया है। कनाडा न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपियों पर पुलिस कई महीनों से नजर रखी हुई थी। जांचकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि इन हत्यारों को भारत सरकार ने आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने का काम सौंपा था। सूत्रों के अनुसार, हिट स्क्वाड के सदस्यों पर आरोप है कि जिस दिन सरे के गुरु नानक सिख गुरुद्वारे में निज्जर की हत्या हुई थी, उस दिन उन्होंने शूटर, ड्राइवर और जासूस के रूप में अलग-अलग भूमिकाएं निभाई थीं। इन लोगों को कम से कम दो प्रातों में पुलिस ने कार्रवाई के दौरान 3 मई को गिरफ्तार किया गया था।

जून 2023 में हुई थी निज्जर की हत्या

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को बड़ी सिख आबादी वाली वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख गुरुद्वारे के बाहर हुई थी, जहां अज्ञात हमलावरों ने निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। निज्जर भारत की ओर से घोषित खालिस्तानी आतंकी था। भारत के कई आतंकी घटनाओं में वह शामिल था। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्या के पीछे भारत की खुफिया अधिकारियों का हाथ होने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही कनाडा भारत पर अपनी जांच में सहयोग करने का दबाब बना रहा था। लेकिन  कनाडा की तरफ से भारत पर लगाए गए आरोप को बेतुका बताते हुए सरकार ने खारिज कर दिया था।

भारत के सीनियर डिप्लोमैट को लेकर भारत-कनाडा में तनाव

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव की स्थिती पैदा हो चुकी थी। कनाडा की ट्रूडो सरकार ने एक सीनियर डिप्लोमैट को देश से निकाल दिया था। इसके बाद से ही भारत-कनाडा के बीच विवाद बढ़ता चला गया। हालांकि बाद में ट्रूडो ने खुद कई बार भारत से रिश्ते बनाए रखने की बात कही थी। भारत ने निज्जर की हत्या के कनाडा के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। भारत सरकार ने कनाडा के आरोपों के खिलाफ एक्शन लेते हुए वहां के लोगों के लिए वीजा सेवाएं भी सस्पेंड कर दी थी। साथ ही भारत से 41 कनाडाई डिप्लोमैट्स को भी हटा दिया था। लेकिन दोनो देशों के बीच बातचीत होने के बाद वीजा सेवाएं शुरू कर दी गई थी।

Advertisement
Next Article