India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

छत्तीसगढ़ एक बड़ा इस्पात उत्पादक राज्य होने का लाभ उठा रहा : PM MODI

02:41 PM Oct 03, 2023 IST
Advertisement

आगामी दिनों में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले है जिसे लेकर इन सभी राज्यों से राजनीतिक बयांन बाज़ी में तेजी हो रही है , इस सभी राज्यों में एक है छत्तीसगढ़ फ़िलहाल यहा कांग्रेस "सत्ता" में है जो बरक़रार रहने की कोशिश करेगी वही दूसरी और भाजपा प्रदेश में वापसी का भरसक प्रयास करेगी। चुनावी माहौल को हवा देने और मतदाताओं को अपनी और करने के लिए सभी दलो ने अपनी और से कवायद शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ में एक जन सभा को सम्बोधित करते हुए मौजूदा सरकार पर जमकर निशाना साधा।

छत्तीसगढ़ की जनता को विकास परियोजनाओं के लिए बधाई

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि विकसित भारत (विकसित देश) का सपना तभी साकार होगा जब देश का हर राज्य, हर जिला और हर गांव विकसित हो जाएगा। पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के लिए आयोजित एक समारोह में बोल रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन संकल्पों को पूरा करने के लिए आज लगभग 27,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की गई हैं और उन्होंने छत्तीसगढ़ की जनता को विकास परियोजनाओं के लिए बधाई दी।

सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए

मोदी ने कहा की विकसित भारत सुनिश्चित करने के लिए भौतिक, डिजिटल और सामाजिक बुनियादी ढांचा भविष्य की जरूरतों के अनुरूप होना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा, ''यही कारण है कि हमारी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। रेल, सड़क, हवाई अड्डे, बिजली परियोजनाओं, परिवहन, गरीबों के लिए घरों और शैक्षणिक और स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों की परियोजनाओं में इस्पात के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि सरकार ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। पिछले 9 वर्षों में इस्पात उत्पादन। नगरनार में सबसे आधुनिक इस्पात संयंत्रों में से एक के उद्घाटन को रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने जोर देकर कहा, "छत्तीसगढ़ एक बड़ा इस्पात उत्पादक राज्य होने का लाभ उठा रहा है।

27,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी

पीएम मोदी ने कहा, "बस्तर में उत्पादित स्टील रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ सशस्त्र बलों को मजबूत करेगा। उन्होंने रेखांकित किया कि स्टील प्लांट बस्तर और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 50,000 युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, "नया स्टील प्लांट केंद्र सरकार द्वारा बस्तर जैसे आकांक्षी जिलों के विकास को प्राथमिकता देने को नई गति देगा। पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया और छत्तीसगढ़ में लगभग 27,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी, जिसमें नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट भी शामिल है।

Advertisement
Next Article